कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने हेतु सक्रिय दिख रहे हैं पटना के जिलाधिकारी।

कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने, इससे लोगो के बचाव और जिले के सभी अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह लगातार सक्रिय दिख रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगातार पटना जिलाधिकारी अस्पतालों और लैबों में जाकर उनका जायजा ले रहे हैं।

इसी क्रम में जिलाधिकारी द्वारा आज आरएमआरआई तथा पीएमसीएच का निरीक्षण किया गया तथा अस्पताल में कोरोना संक्रमित लोगों को दी जा रही सुविधा एवं व्यवस्था का जायजा भी लिया गया।

आरएमआरआई मे जिलाधिकारी के द्वारा टेस्टिंग लैब का निरीक्षण किया गया। उन्हें ऐसी शिकायतें मिल रही थी कि मरीजों को कोरोना जांच की रिपोर्ट मिलने में देरी हो रही है। जिसके बाद जिलाधिकारी द्वारा लैब का निरीक्षण किया गया और मरीजों को 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई।

पटना जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस लैब से प्रतिदिन करीब 3000 जांच रिपोर्ट दिए जा रहे हैं। वहीं जांच में हो रही देरी को लेकर बताया गया कि लैब में कोवास मशीन के खराब होने तथा 8 जनवरी को सैनिटाइजेशन कार्य के कारण लैब बंद थे। आज से आर ए एम आर आई के लैब का कार्य शुरू हो गया है। टेस्टिंग लैब मे सैंपल का जांच कर 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट देने की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई है। इसके अतरिक्त 20 ऑपरेटर की तैनाती तीन शिफ्ट में की गई है ताकि डाटा की प्रविष्टि कर जल्द रिपोर्ट उपलब्ध कराया जा सके। अब कोरोना जांच तथा रिपोर्ट देने में कोई विलंब नहीं होगा । जिलाधिकारी के साथ आर एम एल आई के निदेशक डॉ कृष्णा पांडे एवं कई वैज्ञानिक उपस्थित थे।

इस क्रम में जिलाधिकारी ने एनएमसीएच का निरीक्षण किया। इस अस्पताल में 39 लोग एडमिट हैं जिन्हें कोरोना का हल्का लक्षण है। इसमें से अधिकतम लोग कल तक डिस्चार्ज हो जाएंगे। अस्पताल में ऑक्सीजन की त्रिस्तरीय व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। इस अस्पताल में 750 बेड हैं तथा सभी750 बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था है। 20000 लीटर के लिक्विड ऑक्सीजन का क्रायोजेनिक टैंक भी है तथा 2 पीएसए प्लांट भी लगा है। इसके अतिरिक्त 250 ऑक्सीजन सिलेंडर भी भरकर तैयार अवस्था में रखा हुआ है। सभी बेड के लिए ऑक्सीजन सप्लाई की पर्याप्त व्यवस्था है। डॉक्टर ,दवा एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी की सुविधा भी अस्पताल मे उपलब्ध है। अस्पताल के संक्रमित डॉक्टर लोग नेगेटिव हो रहे हैं। जिलाधिकारी के साथ एनएमसीएच के प्राचार्य तथा मेडिसिन के विभागाध्यक्ष भी मौजूद थे।