भारत में आज से 60+ उम्र वाले लोगो और हेल्थ केयर वर्कर्स को दिया जाएगा कोरोना का बूस्टर डोज।

देश में कोरोना का बढ़ता मामला एक बार फिर देशवासियों को डराने लगा है। भारत में कोरोना का तीसरा लहर दस्तक दे चुका है। तीसरे लहर में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में अब भारत के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लोगो को बूस्टर डोज या प्रीकॉशन डोज देने की तैयारी कर ली गई है। आज से हेल्थ केयर वर्कर्स और 60+ के लोगो को वैक्सीन की तीसरी डोज दी जाएगी। लेकिन इस बूस्टर डोज को लेकर भारत के लोगो के मन में कई सवाल हैं, जैसे- कौन सी वैक्सीन लगाई जाएगी? क्या रेजिस्ट्रेशन फिर करवाना होगा या नहीं? कोरोना के वैक्सीन लेने के कितने टाइम बाद ले सकते हैं बूस्टर डोज? आइए ऐसे तमाम सवालों के जवाब जानते हैं।

कौन सी वैक्सीन लगेगी?

भारत सरकार के द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है कि जो भी लोग बूस्टर डोज लगवाने जा रहे हैं, उन्हें वहीं वैक्सीन दी जाएगी जिसकी पहली दो खुराक उन्हें मिल चुकी है। मतलब अगर आपको कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज लगी हैं तो बूस्टर भी कोविशील्ड की ही लगने वाली है।

क्या दुबारा करवाना होगा रजिस्ट्रेशन?

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है कि बूस्टर डोज या फिर प्रीकॉशन डोज लगवाने वाले लोगों को दोबारा रेजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बूस्टर डोज लगवाने वाले लोगो के पास दो ऑप्शन रहने वाले हैं। पहला तो ये कि वे Cowin ऐप पर अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। ऐप पर अब थर्ड डोज को लेकर एक अलग फीचर भी जोड़ दिया गया है, ऐसे में आसानी से अप्वाइंटमेंट लिया जा सकता है। दूसरा ऑप्शन ये है कि आप सीधे वैक्सीनेशन सेंटर जाकर भी टीका लगवा सकते हैं। वहां भी आपको दोबारा रेजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नही पड़ेगी।

वैक्सीनेशन के कितने दिन बाद ले बूस्टर डोज?

कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के 9 महीने के बाद आप तीसरी डोज के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर corona का दूसरी डोज लिए आपको 9 महीने से कम हुआ है तो बूस्टर डोज आपको अभी नहीं लगेगी।

क्या बूस्टर डोज लेने के लिए दिखाने होंगे वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट?

अगर आपकी उम्र 60 प्लस है और आप दूसरी बीमारियों से भी ग्रसित हैं तो आपको बिना किसी रजिस्ट्रेशन या सर्टिफिकेट के वैक्सीन लग जाएगी। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये जरूर कहा है कि तीसरी डोज लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बेहद जरूरी होगा। बूस्टर डोज लेने के लिए आपको टीकाकरण केंद्र पर आधार कार्ड ले जाना होगा या ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के लिए आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी।इसके साथ ही आप वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक पहचान पत्र का भी उपयोग कर सकते हैं।