नहीं टलेगा JEE Main और NEET की परीक्षा: बिना शेड्यूल जारी किया गया JEE एडवांस का ब्रोशर

IIT खड़गपुर ने JEE एडवांस का इंफॉर्मेशन ब्रोशर जारी कर दिया है। जिसमे कहा गया है कि परीक्षा की तारीख, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, काउंसिलिंग शेड्यूल को बाद में रिलीज किया जाएगा। ब्रॉउचेर के जारी होने के साथ ही यह साफ हो गया है कि इस साल JEE मेन की परीक्षा किसी भी हाल में रद्द नहीं होगी।

क्या है कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क ?

जारी ब्रॉउचेर के मुताबिक फीमेल, SC-ST और दिव्यांग कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 1400 रुपए रखा गया है। वहीं, अन्य सभी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 2800 रुपए रहेगा। इस साल JEE मेन से JEE एडवांस के लिए कम से कम 2.5 लाख छात्र क्वालीफाई करेंगे। स्कोर टाई होने पर यह संख्या बढ़ भी सकती है।

इन कैंडिडेट्स का होगा सीधे रजिस्ट्रेशन

वहीं, ओपन कैटेगरी से कुल 1 लाख 1 हजार 250, जनरल EWS यानी आर्थिक रूप से कमजोर जनरल कैटेगरी से 25000, OBC कैटेगरी से कुल 67500, SC से 37500 और ST से 18750 स्टूडेंट्स एडवांस के लिए एलिजिबिलिटी हासिल कर पाएंगे। फॉरेन कैंडिडेट्स को एडवांस के लिए JEE मेन देने की आवश्यकता नहीं होगी। वे सीधे ही एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

ब्रोशर में दी गई सूचना के मुताबिक, लिस्ट ऑफ डॉक्यूमेंट्स में 10वीं और 12वीं की मार्कशीट के साथ ही आरक्षित श्रेणी के लिए सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी। EWS और OBC एनसीएल कैटेगरी के लिए एक अप्रैल 2021 या इसके बाद का ही सर्टिफिकेट मान्य होगा।

इन टेस्ट की भी तारीखें हुईं रिवाइज

हालांकि, JEE एडवांस्ड की तारीखों के साथ ही आर्किटेक्चर एप्टीट्यूट टेस्ट की तारीखों को भी रिवाइज किया जाएगा। IIT खड़गपुर ने ब्रोशर शेड्यूल से पहले इसीलिए जारी किया है ताकि छात्र संबंधित दस्तावेज पहले ही तैयार करवा लें। इससे फॉर्म भरने के समय दिक्कत नहीं हो।

पहले स्थगित किए गए सेशन की तारीखों की घोषणा होना बाकी

JEE मेन के स्कोर के आधार पर छात्र एडवांस के लिए क्वालीफाई करेंगे। इस साल JEE मेन के दो सेशन हो चुके हैं और दो सेशन को कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए स्थगित किया जा चुका है। अभी स्थगित JEE मेन के दोनों सेशन की नई तारीखें घोषित होनी बाकी हैं।

इन राज्यों में होगी परीक्षा

गुजरात: अहमदाबाद, आणंद, भावनगर, गांधीनगर, भुज, मेहसाणा, राजकोट, सूरत और वलसाड

बिहार: आरा, औरंगाबाद, भागलपुर, बिहार शरीफ, छपरा, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्णिया व समस्तीपुर

छत्तीसगढ़: भिलाई, बिलासपुर और रायपुर

झारखंड: बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, जमशेदपुर और रांची

मध्य प्रदेश: ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सागर, सतना व उज्जैन

हरियाणा: अंबाला, हिसार, जींद, करनाल, कुरूक्षेत्र, पानीपत, सोनीपत व यमुनानगर

पंजाब: अमृतसर, भटिंडा, जालंधर, लुधियाना, मोहाली व पटियाला