अब सोलापुर के रथयात्रा में ताक पर लॉकडाउन, रोकने पर पुलिस पर किया पथराव

कोरोना वायरस के खौफ को लेकर दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन की स्थिति बन गयी है। भारत में भी 21 दिनों लॉकडाउन जारी  है। ताज़ा मामला महाराष्ट्र के सोलापुर से है जहाँ लॉकडाउन का जमकर उलंघन किया गया है। खबर है कि यहां एक रथयात्रा का आयोजन किया गया जिसमें सैंकड़ों लोगो ने हिस्सा लिया, बताया जा रहा है कि इस रथ यात्रा का यह आयोजन यहां हर साल होता है ।

इस रथयात्रा में शामिल होने के लिए लोगों ने लॉकडाउन के नियमों को ताक पर रख दिया। सोशल डिस्टेंस की जमकर धज्जियां उड़ी और सैकड़ों लोग एक साथ रथ यात्रा शामिल हुए। पुलिस ने इस यात्रा को रोकने की कोशिश की, उन्हें समझाया गया कि भीड़ की वजह से कोरोना वायरस का प्रकोप देश में बढ़ सकता है और लोगों को वापस जाने को कहा इसपर भी लोग नहीं माने और उल्टे पुलिस पर ही पथरवा कर दिया। इस घटना में कई पुलिस वाले घायल भी हो गये. जबकि इस मामले को लेकर 100 से ज्यादा लोगों पर केस दर्ज किया गया है. वहीं 22 लोगों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है। पुलिस ने इन लोगों पर मामला दर्ज कर लिया है और पत्थरबाजों की तलाश कर रही है।

बतादें इससे पहले ऐसा ही धार्मिक आस्था का मामला शिरडी में भी देखने को मिला जब मंदिर के सीईओ और उसके परिवार वालों ने राम नवमी की पूजा का आयोजन किया जिसके चलते सोशल डिस्टेंस के मानकों का उलंघन किया गया था।

क्या होता है लॉकडाउन?

लॉकडाउन एक इमर्जेंसी व्यवस्था होती है। अगर किसी क्षेत्र में लॉकडाउन हो जाता है तो उस क्षेत्र के लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है। जीवन के लिए आवश्यक चीजों के लिए ही बाहर निकलने की अनुमति होती है। अगर किसी को दवा या अनाज की जरूरत है तो बाहर जा सकता है या फिर अस्पताल और बैंक के काम के लिए अनुमति मिल सकती है। छोटे बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल के काम से भी बाहर निकलने की अनुमति मिलती है।

क्यों किया जाता है लॉकडाउन?

किसी तरह के खतरे से इंसान और किसी इलाके को बचाने के लिए लॉकडाउन किया जाता है। जैसे कोरोना के संक्रमण को लेकर कई देशों में किया गया है। कोरोनावायरस का संक्रमण एक-दूसरे इंसान में न हो इसके लिए जरूरी है कि लोग घरों से बाहर कम निकले। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए कुछ देशों में लॉकडाउन जैसी स्थिति हो गई है।