भारत में दस्तक दे चुका है कोरोना का तीसरा लहर, लोग अब भी दिख रहे है लापरवाह।

कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख एनके अरोड़ा मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि महानगरों में कोरोना के कुल मामलों में 75 फीसद केस ओमिक्रोन के आ रहे हैं।

इससे जाहिर होता है कि देश के बड़े शहरों में स्पष्ट तौर पर कोविड-19 की तीसरी लहर आ चुकी है। उन्‍होंने यह भी कहा कि 15 से 18 साल के किशोरों के लिए कोवैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

डा. एनके अरोड़ा ने कहा कि मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में बेहद संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रोन के अधिकांश मामले आ रहे हैं। देश में ओमिक्रोन के कुल मामलों में से 75 फीसद दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में ही पाए गए हैं। कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख ने कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग के हिसाब से बात करें तो बीते हफ्तों में राष्ट्रीय स्तर पर सभी वैरिएंट में से 12 फीसद केस ओमिक्रोन के पाए गए हैं लेकिन पिछला जो हफ्ता रहा है उसमें यह अनुपात 28 फीसद तक पहुंच गया है।

अरोड़ा ने आगे कहा कि ओमिक्रोन कोरोना के दूसरे वैरिएंट के मुकाबले काफी तेजी से फैल रहा है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता इन महानगरों में ओमिक्रोन के 75 फीसद केस हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि देश में स्पष्ट तौर पर कोविड-19 की तीसरी लहर आ चुकी है। पूरे परिदृश्य पर गौर करें तो ओमिक्रोन ही ज्यादा हावी है। पिछले 4-5 दिनों में मिले आंकड़े इसी ओर इशारा करते हैं।

कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख ने कहा कि देश में ओमिक्रोन के 1700 केस आधिकारिक तौर पर दर्ज किए जा चुके हैं। महाराष्ट्र में इस वैरिएंट के सर्वाधिक 510 मामले पाए गए हैं। यही नहीं देश में कोरोना के मामले में भी 22 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही एनके अरोड़ा ने 15 से 18 साल के किशोरों के टीकाकरण को लेकर जताई जा रही चिंताओं को भी खारिज कर दिया। उन्‍होंने कहा कि किशोरों का टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित है।