सही मायनें में विकास पुरूष थे राजीव गांधी – तारिक अनवर

पटना में शुक्रवार को भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के 77वें जयंती के अवसर पर बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के रिसर्च विभाग, विचार विभाग एवं राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के संयुक्त तत्वावधान में राजीव गांधी पर लिखित पुस्तिका ‘आधुनिक भारत के निर्माता: राजीव गांधी’ का लोकार्पण समारोह आयोजित किया गया।

समारोह की अध्यक्षता, बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर मदन मोहन झा ने किया। समारोह के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं पूर्व मंत्री तारिक अनवर तथा अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य एवं बिहार के प्रभारी भक्त चरण दास थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद डॉक्टर अखिलेश प्रसाद सिंह एवं बिहार विधान सभा विधायक दल के नेता अजीत शर्मा ने भाग लिया।


समारोह का संचालन बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी विचार विभाग के चेयरमैन डॉ शशि कुमार सिंह ने किया। स्वागत भाषण एवं विषय प्रवर्तन रिसर्च विभाग के चेयरमैन आनंद माधव ने किया। राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के चेयरमैन इंजीनियर अहमद ने धन्यवाद ज्ञापन किया। समारोह की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर एवं राजीव गांधी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि तारिक अनवर ने कहा कि राजीव गांधी ने 21वीं सदी में एक महान सुखी संपन्न भारत की परिकल्पना की थी राजीव गांधी ने। वे देश से गरीबी का उन्मूलन कर देश को समग्रता में विकास कर सभी क्षेत्रों में भारत को अपने पैरों पर खड़ा कर विश्व का नेतृत्व करता हुआ देखना चाहते थे। इसके लिए उनके प्रयास आज के समय में भी पूर्ण रूप से प्रसांगिक है उनकी कार्यशैली खुले रूप में कार्य करने वाली रही। उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे राजीव जी के साथ कार्य करने तथा उनके कार्यों से सीखने का अवसर मिला। आज मैं अपनी श्रध्दा सुमन अर्पित करते हुए राजीव जी के दिखाए रास्ते का अनुसरण करनें की प्रेरणा लेता हूं।

बिहार प्रभारी भक्त चरणदास ने राजीव जी से जुड़े अपने संस्मरण की चर्चा करते हुए कहा कि राजीव जी के प्रधानमंत्री काल में मैं उड़ीसा के कालाहांडी से जनता पार्टी का विधायक था और काला हाँड़ी में तीन बार लगातार अकाल पड़ने के कारण भुखमरी की स्थिति पैदा हो गई थी। राजीव जी ने कालाहांडी का तीन बार दौरा किया और बड़ी नजदीक से पीड़ितों के दुख दर्द को सुना और उसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय से योजनाएं बनाई गई। मैंने कालाहांडी में राजीव जी से मिलने का प्रयास किया प्रोटोकॉल के कारण दिक्कतें आई लेकिन विधायक होने के कारण राजीव जी ने खुद मुझसे मिलने की बात कही और फिर राजीव जी से तीन बार मुझे मिलनें का मौक़ा मिला। उनके विशाल व्यक्तित्व ने मुझे काफी प्रभावित किया और उनकी कार्यशैली का आज भी मैं अनुसरण करता हूं राजीव गांधी के कारण ही आज मैं कांग्रेस में हूँ।

प्रदेश अध्यक्ष डा.मदन मोहन झा ने अपनें अध्यक्षीय भाषण में कहा कि राजीव जी अपनें समय से आगे थे, उनकी सोच भारत को एक समृद्ध राज बनाने की थी। विपक्षियों को भी वो सम्मान देते थे, तभी तो अटल जी ने उनकी मृत्यु के बाद कहा आज अगर मैं जीवित हूँ तो राजीव गांधी की बदौलत।

राज्यसभा सांसद डा. अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि राजीव जी की व्यक्तित्व इतना विशाल एवं महान था। उनसे बात करने वाला हर व्यक्ति उनका हो जाता था। उनकी देन भारत भूल नहीं सकता चाहे हम कम्प्यूटर की बात करें या फिर टेली कम्यूनिकेशन की । आजीवन राजीव जी महिलाओं के अधिकार के लिये लड़ते रहे। पंचायती राज में महिलाओं को आरक्षण उनकी ही देन है।

बिहार विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा ने राजीव जी के प्रति अपनी श्रध्दांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राजीव गांधी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि यह होगी कि उनके बताये मार्ग पर हम सब लोग चलें और कांग्रेस को मज़बूत करें।

रिसर्च विभाग के चेयरमैन आनन्द माधव ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि राजीव जी ने इतनी लंबी लकीर खींची है कि जिसे चाह कर भी कोई छोटा नहीं कर सकता है। अपने अल्प राजनीतिक काल में उन्होंने जो कर दिया वह शायद कोई दूसरा नहीं कर सकता। राजीव जी आधुनिक राजनीत के संत थे। अगर वो श्री लंका समझौता नहीं करते तो आज शायद उसकी स्थिति आज अफ़ग़ानिस्तान की तरह ही होती।

विचार विभाग के चेयरमैन शशी कुमार सिंह ने कहा कि चाहे वह युवा के मतदान की उम्र कम करनें की बात हो या ज्ञान विज्ञान की बात हो या पंचायती राज व्यवस्था की बात हो या शांति स्थापित करने के लिये किये गये असम, मिज़ोरम, पंजाब या त्रिपुरा समझौते कि बात हो राजीव जी ने इस देश को बहुत कुछ दिया। आज भी वो समसामयिक हैं।
इनके अतिरिक्त कार्यकारी अध्यक्ष श्यामसुन्दर सिंह धीरज, अशोक राम, विधान परिषद सदस्य प्रेमचंद मिश्रा, विधायक डा. शकील खान, राजेश कुमार , अफाक आलम, सिद्धार्थ सिंह सोशल मीडिया विभाग के चेयरमैन सौरभ सिन्हा, रिसर्च विभाग की क्षेत्रिय कोऑरडिनेटर डा.मधुबाला ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में प्रमुख नेता मीडिया विभाग के चेयरमैन राजेश राठौर, पूर्व विधायक नरेंद्र कुमार, पूनम पासवान, सुधीर कुमार, विनय वर्मा, मनोज सिंह, के अलावे चंद्र प्रकाश सिंह, कुमार आशीष, चुन्नी सिंह, नागेंद्र पासवान, शंकर स्वरूप, अश्वनी कुमार, जया मिश्र, सुधा मिश्र, अनोखा देवी, शाश्वत पांडेय, ज़िला अध्यक्ष शशी रंजन, डा. आशुतोष शर्मा, डा. धनंजय शर्मा एवं पंकज यादव, डा अनिता, सुनीता साक्षी आदि ने भाग लिया।