PMC पर्षद की बैठक में 13 योजनाओं पर लगी मुहर : शहर में 4 सेकेंड्री ट्रांसफर स्टेशन बनाने की योजना, पशुओं के लिए बनेगा शवदाह गृह, कूड़ा डंपिंग के नीचे बनेगा ट्रीटमेंट प्लांट

पटना। सोमवार को पटना नगर निगम पर्षद की 23वीं साधारण बैठक हुई। महापौर सीता साहू की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, नगर निगम पदाधिकारी और पार्षदों की मौजूदगी में 13 योजनाओं की स्वीकृति दी गई। जिसमें राजधानी पटना के 75 वार्डों में घरों से कचरा उठाने के बाद अब उसे सेकेंड्री स्टेशन में शिफ्ट किया जाएगा। इसके बाद निस्तारण के लिए उसे रामाचक बैरिया के प्लांट पहुंचाया जाएगा। इसके लिए शहर में 4 सेकेंड्री ट्रांसफर स्टेशन बनाने की योजना पर मुहरP लग गई है। नगर आयुक्त ने कहा कि योजनाओं पर काम से नगर निगम के विकास में बड़ा कदम होगा।

कूड़ा डंपिंग के नीचे बनेगा ट्रीटमेंट प्लांट

रामाचक बैरिया में स्थित डंपिंग यार्ड में कूड़ा डंपिंग के लिए नीचे ट्रीटमेंट प्लांट का बनाया जाएगा। रामाचक बैरिया नगर निगम की 35 से 40 एकड़ भूमि पर वर्षो से जमा हुई लीगेसी वेस्ट से निकलने वाले लीचेट को ट्रीटमेंट कर बादशाही नाले में डाला जाएगा। लीचेट को ट्रीटमेंट करने के लिए नगर निगम द्वारा प्लांट लगाया जाएगा। पटना नगर निगम द्वारा 75 वार्डों के डोर टू डोर कचरा इकट्ठा करने के बाद उसे एकत्रित करने के लिए 4 जगहों पर सेकेंडरी ट्रांसफर स्टेशन बनाया जाएगा।

शहर में पब्लिक शौचालयों के रखरखाव को लेकर तैयारी

शहर में शौचालय की स्थिति को बेहतर और सुचारू रूप से चलाने के लिए पटना नगर निगम क्षेत्र में स्थित 87 डीलक्स और अन्य शौचालयों को निविदा के माध्यम से संचालन एवं रखरखाव करने की स्वीकृति दी गई। दूसरा प्रस्ताव निगम द्वारा कचरा प्रबंधन रहट के तहत शुल्क दरों को मंजूरी दी गई। नगर निगम द्वारा यह तय किया गया है कि संपत्ति शुल्क एवं कचरा शुल्क का समायोजन नहीं किया जाएगा। ठोस कचरा शुल्क का भुगतान 3 महीने, 6 महीने एवं 1 वर्ष के आधार पर कर सकते हैं। लॉकडाउन की अवधि में व्यवसायिक दुकान एवं प्रतिष्ठान जो बंद रहे हैं, उनसे ठोस कचरा शुल्क की वसूली नहीं किया जाएगा। वैसे प्रतिष्ठान जो गीले कचरे की प्रोसेसिंग स्वयं करते हैं उन्हें शुल्क पर 50% का छूट देने का निर्णय लिया गया है। ठोस कचरा शुल्क भवन मालिक एवं किरायेदारों से अलग-अलग लिया जाएगा

एएन कॉलेज चारदिवारी से बोरिंग रोड तक में बनेगा आरसीसी ड्रेन

पटना के वार्ड संख्या 8 अन्तर्गत राजवंशी नगर संप हाउस से एल.बी.डब्लू स्टेडियम रोड में आरसीसी नाला के निर्माण पर व्यय होने वाली राशि 1,72,42,100 को स्वीकृत की गई है। इसी क्रम में वार्ड संख्या 20 के अंतर्गत आरसीसी ड्रेन राजवंशी नगर रोड नंबर 1 से मोहनपुर तक नाला निर्माण पर खर्च होने वाली राशि 1,86,63,700 को प्रशासनिक स्वीकृति दी गई। वहीं वार्ड संख्या 22 के अंतर्गत अटल पथ के पीछे एएन कॉलेज चारदिवारी से बोरिंग रोड तक आरसीसी ड्रेन निर्माण पर व्यय होने वाली राशि 01,27,68,900 को स्थाई समिति द्वारा प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है।

वायु प्रदूषण को लेकर होगा काम

वायु की गुणवत्ता की सुधार के लिए 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के अनुसार नगर निगम को प्राप्त राशि को वितरित किया जाएगा। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट, पटना पार्क डिवीजन एवं फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के साथ मिलकर पटना में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए पटना नगर निगम सम्मिलित रूप से योजना बना कर काम करेगा। पार्षदों द्वारा इसकी स्वीकृति दी गई।

पशुओं के लिए बनेगा शवदाह गृह

पटना नगर निगम रामाचक बैरिया में दो अदर पशु शवदाह गृह बनाने के प्रस्ताव को पार्षदों द्वारा स्वीकृत किया गया है। यहां पशुओं का अंतिम संस्कार किया जाएगा। पटना नगर निगम क्षेत्र में रोड की सफाई एवं धुलाई के लिए बड़ी स्वीपिंग मशीन की खरीद की जाएगी। यह मशीन आम स्वीपिंग मशीन से अलग होगी। यह ना सिर्फ धूल कण की सफाई करेगी बल्कि रास्ते में आने वाले कचरे, प्लास्टिक, घासफूस और कीचर को भी साफ करेगी। वार्ड संख्या 2 में रोड एवं नाला निर्माण की योजना को स्वीकृति दी गई। पटना नगर निगम में कूड़े के अलग अलग उठाव के लिए स्लम निवासियों को डस्टबिन दिया जाएगा। कुल 29241 जोड़ी ( नीला एवं हरा) डस्टबिन क्रय करने एवं स्लम में उसे बांटने पर स्वीकृति दी गई।