सीएम नीतीश बोले, राज्य में हुआ 6 माह में 6 करोड़ लोगों का टीकाकरण, अब कोरोना की जंग की होगी नई रणनीति एंटीजेन टेस्ट पोसिटिव आने पर होगा RTPCR टेस्ट

पटना, राज्य में कोरोना टीकाकरण को ले एक बार फिर से सर्वे किया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में इस आशय के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगों ने छह माह में छह करोड़ लोगों को टीका दिए जाने का लक्ष्य रखा है। अब तक प्रथम और दूसरा डोज मिलाकर 6.42 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका दिया जा चुका है। सभी लोगों को टीका लग जाएगा तो यह राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। लोग कोरोना संक्रमण से सुरक्षित होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 28 अक्टूबर और सात नवंबर को जो कोरोना टीकाकरण को ले जो विशेष अभियान चलाया जाना है उसकी पूरी तैयारी रखें। छठ और दीपावली को लेकर भी अलर्ट रहने की बात को मुख्यमंत्री ने दोहराया। बाहर के राज्यों से आ रहे लोगों को कोरोना टीकाकरण तथा आरटीपीसीआर जांच का प्रमाण पत्र साथ लाना है।

उन्होंने निर्देश दिया कि रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व अंतर राज्यीय सीमा के चेक प्वाइंट पर बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जाए। वहां पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और कोरोना जांच तथा टीकाकरण की पूरी व्यवस्था का निर्देश भी दिया। एंटीजन टेस्ट में अगर कोई कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उन्हें अलग रखकर उनका आरटीपीसीआर जांच करा लें। वर्षापात से प्रभावित जगहों के लोगों की भी कोरोना जांच और टीकाकरण की जानकारी लेने की बात कही।

समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने यह जानकारी दी कि 18 से 20 अक्टूबर तक कोरोना टीकाकरण को ले डोर टू डोर अभियान चलाया गया था। उक्त अभियान में वैसे लोगों को चिन्हित किया गया है जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लिया है। बच गए लोगों के लिए 28 अक्टूबर व सात नवंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। वहीं 25 अक्टूबर से 20 नवंबर तक स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। 25 अक्टूबर से हर दिन सवा दो लाख कोरोना जांच का लक्ष्य तक किया गया है।

समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, डीजीपी एसके सिंघल, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद, मुख्यमत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव अनुपम कुमार व ओएसडी गोपाल सिंह भी मौजूद थे।