जिलाधिकारी ने की ‘ कोरोना’ पर की समीक्षात्मक बैठक’ दिये कई आदेश

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी , सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, थानाध्यक्ष के साथ समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई तथा आवश्यक निर्देश दिया गया। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को होम क्वेरेंटाइन हेतु प्रदत्त दिशानिर्देश का सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि 22 मार्च एवं 29 मार्च के बाद राज्य के बाहर से जिले में आए लोगों की प्राथमिकता के आधार पर जांच कराना सुनिश्चित करें तथा उनके होम क्वॉरेंटाइन में रहने तथा तथा जांच उपरांत लक्षण के बारे में स्पष्ट प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें । यह स्पष्ट हो जाना है कि ऐसे व्यक्तियों में सर्दी/ खांसी /बुखार/ अथवा सांस लेने में तकलीफ संबंधी कोई लक्षण है अथवा नहीं। अर्थात निर्धारित तिथि के उपरांत राज्य के बाहर से जिले में आने वाले लोगों के बारे में होम क्वेरेंटाइन में रहने तथा रोग के लक्षण संबंधी तथ्यों के बारे में स्थिति निश्चित रूप से स्पष्ट रखना है। इसके लिए संबंधित पंचायत के मुखिया /वार्ड सदस्य /पंचायत सचिव तथा अन्य पंचायत स्तरीय कर्मियों के माध्यम से इस आशय की जानकारी प्राप्त की जा सकती है अथवा फोन द्वारा सूचना प्राप्त किया जा सकता है। उक्त आशय का स्पष्ट प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश संयुक्त रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया गया। उन्होंने कहा कि जो कि डेटा संग्रह करें उसमें संबंधित व्यक्ति का मोबाइल नंबर एवं आधार नंबर अवश्य अंकित करें। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का जिक्र करते हुए बताया कि इस योजना के तहत राशन कार्ड धारियों को 5 किलो चावल प्रति यूनिट अर्थात परिवार के प्रत्येक सदस्य को 3 महीने तक निशुल्क दिया जाएगा। यह राशन अप्रैल 2020 से जून 2020 तक दिया जाएगा। खाद्यान्न का उठाव एवं वितरण करने वाले वाहनों मे जीपीएस लगाना अनिवार्य होगा। जिलाधिकारी ने अपर समाहर्ता आपूर्ति को प्रत्येक जन वितरण प्रणाली की दुकानों पर उपभोक्ताओं की जानकारी हेतु योजना का प्रावधान सभी अनुमंडल पदाधिकारी का मोबाइल नंबर कंट्रोल नंबर संबंधी बैनर लगाने का निर्देश दिया। साथ ही खाद्यान्न के उठाव स्थल एवं वितरण स्थल पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया ताकि उपभोक्ताओं के हित में खाद्यान्न का उठाव एवं वितरण पारदर्शिता एवं जवाबदेही से कराया जा सके। इस क्रम मैं जिलाधिकारी ने सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने सब्जी मंडी मछली मार्केट आदि स्थलों पर सोशल डिस्टेंस का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन ई- पास का शुभारंभ

कोरोनावायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने हेतु लॉक डाउन के परिप्रेक्ष्य में अति आवश्यक कार्य हेतु वाहन परिचालन पास (पटना योजना अंतर्गत एवं अंतर जिला) आवश्यक है। जिलाधिकारी ने अनिवार्य सेवा हेतु ऑनलाइन वाहन ईपास की व्यवस्था की है। ई पास हेतु कोई आवेदक पटना जिला के आधिकारिक वेबसाइट http://patna.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकता है। आवेदक को आवेदन की वस्तुस्थिति की जानकारी s.m.s.एवं ईमेल के माध्यम से प्राप्त होगी। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी भी इसी वेबसाइट पर प्राप्त आवेदन के आलोक में ईपास निर्गत करेंगें

जिलाधिकारी ने दवा की होम डिलीवरी का भी दिया निर्देश

जिलाधिकारी श्री कुमार रवि ने आवश्यक सेवा के तहत दुकानों पर दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा आवश्यकतानुसार होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु ड्रग इंस्पेक्टर एवं दवा दुकानदारों के साथ बैठक की एवं आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिक गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के लिए प्राथमिकता के तौर पर दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करें तथा इस कार्य को सरल एवं सुगम बनाने हेतु होम डिलीवरी की व्यवस्था आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। बैठक में उपस्थित दुकानदारों को दवा की होम डिलीवरी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया जिस पर सहमति व्यक्त की गई है उन्होंने निर्देश दिया है की स्वीगी/ जोमैटो से संपर्क कर उनसे औषधियों के वितरण में भी सहयोग लेने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। ऐसी शिकायतें मिली कि जीएम रोड में कुछ दवा दुकानों बंद है तदनुसार त्वरित कार्रवाई करते हुए जांच उपरांत संबंधित दुकानदारों को नोटिस निर्गत किया गया तथा जीएम रोड में दवा की सुचारू व्यवस्था कायम हुई। इसके अतिरिक्त मास्क ,ग्लब्स ,सैनिटाइजर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

खाद्य सामग्री की सुचारू व्यवस्था हेतु की गई जांच

प्रशासन द्वारा लोगों को दैनिक उपयोग की वस्तुओं विशेषकर खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु, आज कुल 121 जन वितरण प्रणाली की दुकानें,14 गैस एजेंसियों (इंडेन एचपीसीएल बीपीसीएल), 57 खुदरा किराना दुकाने तथा 18 आटा मिल का जाँच एवं निरीक्षण किया गया है। साथही खुदरा किराना दुकानों के तहत विभिन्न खाद्यान पदारथों की जाँच किया।