नदी में नाव के परिचालन पर रहेगी पूर्णत: रोक पटना के डीएम का निर्देश

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने अधिकारियों के साथ बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने गंगा नदी में नाव के परिचालन पर पूर्णत: रोक लगाने का निर्देश दिया। इसके लिए पर्याप्त संख्या में टीम का गठन करने तथा अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश दिया।

बैंको में हो टोकन सिस्टम

सब्जी मंडी/ बैंक आदि स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा। इसके लिए बैंकों में टोकन सिस्टम लागू करने, बैरिकेडिंग करने ,गोला बनाने आदि कार्य सुनिश्चित कराने का निर्देश अग्रणी बैंक प्रबंधक को दिया। साथ ही बैंकों मैं चौकीदार, दफादार ,पुलिस, होमगार्ड आदि को संबद्ध करने का निर्देश दिया।

सब्जी मंडी में दुकानों का लोकेशन निर्धारित करने का भी निर्देश

सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंस का अनुपालन कराने तथा भीड़-भाड़ को कम करने हेतु ठेला वेंडरों/ई-रिक्शा द्वारा सब्जी की बिक्री कराने तथा सब्जी मंडी में दुकानों का लोकेशन निर्धारित कर सब्जी बिक्री की व्यवस्थित प्रक्रिया के तहत कार्य कराने का निर्देश दिया। इससे भीड़-भाड़ पर नियंत्रण स्थापित होगा तथा सोशल डिस्टेंसिंग का भी अनुपालन सुनिश्चित कराया जा सकता है। बैठक में आम लोगों के बीच सड़कों और गलियों में ई-रिक्शा द्वारा थानावार प्रचार प्रसार कराने की आवश्यकता पर बल दिया गया। इसके माध्यम से लोगों को अपने घरों के नजदीक के ठेला वेंडरों से सब्जी खरीदने तथा नजदीक के दुकानों से ही दवा एवं अन्य घरेलू आवश्यकता की सामग्री खरीदने हेतु प्रेरित करने के लिए आम लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर बल दिया गया ताकि लोग लॉक डाउन की अवधि में अपने घरों में ही सुरक्षित रहें तथा घरों के निकट के ही दुकानों से अपने दैनिक उपयोग की सामग्री का क्रय करें।

तेज करें छापेमारी अभियान

जिलाधिकारी ने आम लोगों के बीच दैनिक उपयोग की सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराने तथा मूल्य पर नियंत्रण बनाए रखने हेतु छापेमारी अभियान को तेज करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने आपदा राहत केंद्रों पर आवासन एवं भोजन ग्रहण की समुचित व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश भी दिया।