डीएम ने की खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण की समीक्षा एसएफसी गोदामों को प्रतिदिन 8:00 बजे सुबह से 5:00 अपराहन तक खुला रखने का निर्देश

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने अपने कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण तथा लंबित राशन कार्ड के निष्पादन की अद्यतन स्थिति की अनुमंडलवार समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को सरकारी निर्देश के आलोक में राशन कार्ड हेतु अधिकाधिक व्यक्तियों को सरकारी योजना से लाभान्वित करने हेतु लंबित आवेदनों पर अतिशीघ्र निर्णय लेते हुए नियमानुसार निष्पादन  कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

इन जगहों के लंबित आवेदनों के निष्पादन की प्रगति संतोषजनक नहीं

जिलाधिकारी ने  समीक्षा के क्रम में दानापुर, बाढ़ ,पटना सिटी के लंबित आवेदनों के निष्पादन की प्रगति संतोषजनक नहीं पाया। उन्होंने कार्य में प्रगति लाने तथा रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी को पटना सिटी और बाढ़ अनुमंडल तथा अपर समाहर्ता आपूर्ति को मसौढ़ी एवं पालीगंज अनुमंडल में लंबित आवेदनों के निष्पादन कार्य में सुधार लाने तथा प्रगति लाने का निर्देश भी दिया। बताया गया अप्रैल माह के खाद्यान्न का अति शीघ्र वितरण का कार्य शुरू हो जाएगा। जिलाधिकारी ने खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण पंजी का संधारण के साथ  सभी जन वितरण प्रणाली की दुकानों पर सरकारी योजना तथा सोशल डिस्टेंसिंग पर आधारित बैनर लगाने एवं सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने की जवाबदेही संबंधित डीलर को दिया गया है। इसके अतिरिक्त वितरण कार्य के सुचारू संपादन हेतु अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से प्रत्येक जन वितरण प्रणाली की दुकानों के लिए एक सरकारी कर्मी की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने जिला प्रबंधक एसएफसी को सीएमआर गोदाम तथा एसएफसी गोदाम के भंडारण की क्षमता तथा उपलब्ध खाद्यान्न की मात्रा संबंधी प्रतिवेदन गोदाम बार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने एसएफसी गोदामों को प्रतिदिन 8:00 बजे सुबह से 5:00 अपराहन तक खुला रखने का निर्देश दिया।

डोर स्टेप डिलीवरी की प्रतिदिन हो मॉनिटरिंग

डोर स्टेप डिलीवरी के तहत कार्य का प्रतिदिन स्टॉक रिपोर्टिंग करने का निर्देश दिया है। डोर स्टेप डिलीवरी से उठाव की प्रतिदिन प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही जहां-जहां उठा हुआ है वहां वितरण कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को अपने अनुमंडल के क्षेत्र में खाद्यान्न के वितरण संबंधी रिपोर्ट विहित प्रपत्र में प्रतिदिन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

आवश्यक परिवहन संचालन की व्यवस्था सुनिश्चित करें

जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को पत्र निर्गत करते हुए कहा है कि कोविड-19 वायरस के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के दौरान आवश्यक परिवहन संचालन की व्यवस्था सुनिश्चित करना है।इसके तहत निम्न बिंदुओं के अनुपालन का निर्देश दिया गया है-

जानिए पटना में जिलाधिकारी ने इन बातों की दी गयी अनुमति

  • रेलवे के रेक ट्रैक पॉइंट पर आने वाली सामग्री  की लोडिंग/ अनलोडिंग तथा गोदाम तक पहुंचाने।
  • नल जल योजना से संबंधित सामग्रियों को फैक्ट्री से गोदामों तक तथा वहां से कार्य स्थल तक परिवहन।
  • भारत सरकार द्वारा अनुमति प्राप्त स्टील एवं अन्य सामग्रियों के उत्पादन के सप्लाई चेन को बनाए रखने से संबंधित है थोक विक्रेता /फुटकर विक्रेता के पास सामग्री के लोडिंग /अनलोडिंग।

उपरोक्त वर्णित सामग्रियों के उत्पादन परिवहन एवं लोडिंग अनलोडिंग कार्य हेतु मजदूरों पर्यवेक्षकों को पास निर्गत करने के संबंध में सोशल डिस्टेंसिंग मानदंड का एवं सैनिटाइजेशन मानदंड का सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है इसके अनुपालन हेतु निम्न निर्देश दिए गए हैं कि –

  • सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन  करने के लिए मजदूरों की आवश्यकता का आकलन कर सीमित संख्या में पास निर्गत किया जाए ।
  • मजदूरों/ अन्य कर्मियों के लिए मास्क, साबुन ,पानी एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था कार्यस्थल पर सुनिश्चित करेंने के लिए  नियोजक/ ठेकेदार को स्पष्ट निर्देश दिया जाए।

समय-समय पर मजदूरों के हेल्थ चेक अप करवायें

साथ ही नियोजक ठेकेदार द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि कार्य संपादन के दौरान मजदूर आपस में आवश्यक दूरी बनाकर रखेंएवं समय-समय पर उनकी हेल्थ चेक अप करवाया जाए।