आज जारी किया जायेगा आदेश, बिहार में लॉकडाउन जारी रहेगा या मिलेगी छूट?

बिहार में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए  राज्य सरकार ने 30 जुलाई को लॉकडाउन का  जो आदेश जारी किया था वह 1-16 अगस्त तक के लिए प्रभावी था। रविवार को ऐसी आशंका जाये जा रही थी कि नए आदेश जारी होगा, पर ऐसा नहीं हुआ।

गृह विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक लगाई गई पाबंदियों में ढील दी जाएगी या नहीं इसका आदेश आज सोमवार को जारी होगा। बता दें कि पिछला जो आदेश रविवार यानी 16 अगस्त तक के लिए जारी किया गया था, जिसके अनुसार बिहार में धार्मिक स्थलों को बंद रखा गया है। किसी भी तरह के भीड़भाड़ वाले धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक या सांस्कृतिक आयोजनों पर रोक है। बस सेवाओं पर लगी पाबंदी को बरकरार रखा गया है।

हालांकि आदेश में कुछ छूट भी दी गई थी। इसके तहत व्यवसायिक और निजी प्रतिष्ठानों को खोलने की इजाजत दी गई है। वहीं, दफ्तरों में कर्मचारियों की संख्या भी 33 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी गई थी। पार्क, जिम और शिक्षण संस्थानों पहले की तरह ही बंद रखे गए हैं। सोमवार को इस बाबत नया आदेश जारी किया जा सकता है। माना जा रहा है कि पाबंदियों में कुछ ढील दी जा सकती है। बिहार में अभी रात्रि कर्फ्यू जारी है। इसे जारी रखा जाए या फिर लोगों को रात्रि कर्फ्यू से छूट मिलेगी, इसपर भी निर्णय होने की संभावना है।

बिहार में कोरोना वायरस के 2,187 नए मामलों के साथ कुल मामले हुए 1,04,093

बिहार में स्वास्थ विभाग के द्वारा कल शाम आखरी ट्विट कर जारी सुचना के अनुसार अपडेट में कोरोना वायरस के विभिन्न जिलों के 2,187 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,04,093 हो गई। बिहार में सक्रिय मामलों की संख्या 30,989 है जबकि कल शाम 4 बजे जारी आकड़ो के मुताबिक अभी तक इस संक्रमण से 75,567 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं। वहीं अबतक 537 लोगों की मौत हुई है।

बिहार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में अब तक पटना में सर्वाधिक 16,437, मुज़फ्फरपुर में 4244, भागलपुर में 4151, बेगूसराय में 4009 और नालंदा में 3763 केस रिपोर्ट हुए हैं। गौरतलब है कि अब तक कुल 15,60,126 से अधिक सैंपल्स की जाँच की जा चुकी है।