नीतीश सरकार की 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन फ्लो मीटर एवं ऑक्सीजन सिलिंडर की खरीदने की तैयारी, कोरोना मरोजों के लिए होगा इस्तेमाल

देश में कोरोना के बढ़ते कहर के साथ बिहार भी इससे अछूता नही है। जनता कोरोना संक्रमण से त्राहिमाम कर रही है। वहीं  कोविड-19 से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है।

नीतीश सरकार कोरोना के बढ़ते संक्रमण के देखते हुए राज्य में इससे निपटने के लिए इस्तेमाल में आने वाली छोटी-बड़ी सभी प्रकार की मशीनों और उपकरणों को जुटाने में लगी है। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य में मरीजों की आवश्यकता को देखते हुए 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद की जाएगी। इनके साथ ऑक्सीजन फ्लो मीटर एवं ऑक्सीजन सिलिंडर भी खरीदने की है योजना। हालांकि राज्य में अभी 3650 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं, जिनका उपयोग कोरोना की जंग में किया जा रहा है।

ऑक्सीजन फ्लो मीटर खरीदने की तैयारी

हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने ऑक्सीजन फ्लो मीटर भी खरीदने का निर्णय लिया है। बतादें कि इस उपकरण के इस्तेमाल से ऑक्सीजन के फ्लो की गति मापी जाती है। जिस मरीज को हाई फ्लो ऑक्सीजन की जरूरत होती है, उसे हाई फ्लो ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाती है जबकि लो फ्लो की जरूरत वाले मरीज को लो फ्लो ऑक्सीजन दी जाती है।

सिलेंडर की भी होगी खरीद

सूत्रों ने बताया कि बिहार मेडिकल आधारभूत विकास लिमिटेड (बीएमएसआईसीएल) के माध्यम से सभी जरूरी उपकरणों की खरीद की जाएगी। बतादें की इन सभी छोटे-बड़े मेडिकल उपकरणों का उपयोग कोरोना काल मे अस्पतालों में किया जाएगा। ऑक्सीजन सिलेंडर भी खरीदे जांएगे।