Lockdown को लेकर प्रशासन एक्शन में, ज़िले की सीमा सील, जरूरी काम से बाहर निकलना है तो यहां से लेना होगा e-PASS

पटना में लॉकडाउन तोड़ने वालों पर इस बार प्रशासन सख्त है। प्रशासन ने लॉकडाउन के साथ ही जिले की सीमा सील कर दीया है। राजधानी में बैरिकेडिंग का काम रात 12 बजे के बाद शुरू कर आज सुबह पूरा कर लिया गया। फिलहाल लॉकडाउन के दौरान सड़क पर सुबह में मॉर्निंग वॉक करने पर भी रोक लगा दी गई है।

जिला प्रशासन ने कहना है कि बेवजह पैदल घूमने वालों और निजी वाहन से निकलने पर कार्रवाई होगी। इसके लिए सभी मजिस्ट्रेटों और पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि सरकार के आदेश को हर स्तर पर सख्ती से लागू कराएं ताकि कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर अंकुश लगाया जा सके। बिहार सरकार द्वारा आदेश जारी होने के बाद पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी उपेन्द्र शर्मा ने यह आदेश दिया है।

बतादें कि यदि किसी जरूरी काम से किसी को बाहर निकलना है तो जिला प्रशासन से ई-पास लेना होगा। जिला प्रशासन की वेबसाइट पर पास के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। पास जारी होने पर उसका प्रिंट निकालकर प्रयोग किया जा सकेगा। वहीं, जिन्हें निकलने की अनुमति आदेश के तहत दी गई है उन्हें जिला प्रशासन से पास की जरूरत नहीं होगी। लेकिन उन्हें अपना पहचान पत्र साथ में रखना होगा। शहर में निजी वाहनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

ग़ौरतलब है कि लॉकडाउन को लेकर पटना में 50 जगहों पर पुलिस चेक पोस्ट बनाये गये हैं। एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने कहा है कि सुबह से लेकर शाम तक पुलिस ऑन रोड रहेगी। दोपहर दो बजे से लेकर दस बजे तक फिर रात के दस बजे से लेकर सुबह के पांच बजे तक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगायी जाएगी। एसएसपी ने डीएसपी से लेकर थानेदारों को अलर्ट रहने और लॉकडाउन के नियमों का पालन करवाने के निर्देश दिये हैं। आज सुबह से ही एसएसपी समेत अन्य पुलिस अफसर फील्ड में निकल चुके हैं। दिन के 11 बजे के बाद अगर कोई भी दुकान खुली मिली तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।