शिक्षाकर्मियों के लिए खुशखबरी, बकाए वेतन का भुगतान ईद से पहले करने का प्रयास : शिक्षा मंत्री

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के सभी शिक्षाकर्मियों के बकाए वेतन का भुगतान दो सप्ताह के भीतर हो जाएगा। उन्होंने माना कि पिछले दो-तीन महीने से वेतन भुगतान के न होना शिक्षाकर्मियों की बदहाली का कारण बना है। उन्होंने कहा कि सरकार उनके कठिनाईयों के प्रति जागरूक एवं संवेदनशील है। इसके मद्देनजर प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक विद्यालयों के अलावा, विभिन्न विश्वविद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों के वेतन भुगतान की राशि का स्वीकृत्यादेश निर्गत किया जा चुका है।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने खा कि सभी जानते हैं कि कोरोना महामारी के कारण के कारण लगातार बंदी एवं लॉकडाउन की स्थिति में सभी विभागों के कर्मीगण परेशान हैं। अधिकतर विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारगण कोरोना के शिकार हुए हैं एवं कई की मृत्यु भी हुई है। ऐसी परिस्थिति में भी शिक्षा विभाग की पहल से वेतनादि के भुगतान हेतु वित्त विभाग की सहमति प्राप्त कर प्रक्रियात्मक औपचारिकताएं त्वरित गति से पूरी की जा रही है।

ईद से पहले वेतन भुगतान करने का प्रयास

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि समग्र शिक्षा की राशि केंद्र सरकार से फिलहाल प्राप्त नहीं होने के बावजूद उक्त श्रेणी के शिक्षकों के लिए राज्य की निधि से ही राशि विमुक्त की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि अल्पसंख्यक विद्यालयों एवं मदरसों में भुगतान ईद-उल-फितर से पहले वेतन भुगतान करने का प्रयास है। इसी प्रकार विभिन्न महाविद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों के साथ संस्कृत शिक्षण संस्थानों के वेतन एवं पेंशन की राशि भी आवंटित की गई है। अतएव सरकार शिक्षाकर्मियों के बकाए वेतन एवं पेंशन भुगतान के लिए सजग है।