नीतीश सरकार का ऐलान, बिहार के 8.71 करोड़ लाभुको को मिलेगा मुफ्त अनाज, पीली कार्डधारियों को 35-35 किलो , केंद्र की 2 महीने मुफ्त मिलने वाले अनाज से अलग है योजना

बिहार में पीली कार्डधारियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए, कोई भूखा ना रहे नीतीश के सपने के तहत, सरकार ने इस माह से हर परिवार को 35 किलो अनाज मुफ्त में देने का फैसला किया है। वहीं सफेद कार्ड धारी को प्रति सदस्य 5-5 किलो अनाज केंद्र एव इतना ही अनाज राज्य सरकार की और से मुफ्त मिलेगा। उलेखनीय है कि केंद्र की और से मुफ्त अनाज केवल दो महीने मिलेगा।

हालांकि नीतीश सरकार ने मई का अनाज सभी 8.71 करोड़ लाभुको को मुफ्त में देने का ऐलान किया है। लिहाजा पीला कार्डधारियों को मिलने वाला 35 किलो अनाज और सफेद कार्डधारियों को प्रति इकाई पांच किलो अनाज फ्री में मिलेगा। बतादें कि केन्द्र की ओर से इस माह से दो महीने तक हर लाभुको को पांच-पांच किलो मिलने वाले अनाज से अलग है।

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण सचिव विनय कुमार ने सभी डीएम को पत्र लिखकर यह निर्देश दिया है कि किसी लाभुक से अनाज के लिए पैसा डीलर नहीं ले सके, इसपर नजर रखें। साथ ही, इसका प्रचार हर लाभुक तक करें ताकि पैसा मांगने पर वह विरोध कर सकें।