ग्रामीण इलाकों में 70 फीसदी टीकाकरण केंद्र बनाये जायेंगे, अगले 10 दिनों में टीकाकरण की गति में आएगी तेज़ी

देश में कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर के आने की बात सामने आ रही है। इस दूसरी लहर ने हर जगह हाहाकार मचा रखा है। इसको देखते हुए बिहार सरकार महामारी की तीसरी लहर से निपटने के लिए अपने सारे संसाधन जुटाने मैं लगी है। साथही ही सरकार ने टीकाकरण केंद्रों के विस्तार का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के अनुसार राज्य के ग्रामीण इलाकों में कोरोना टीकाकरण की सुविधा पहुंचाने के लिए 70 फीसदी टीकाकरण केंद्र बनाने का निर्देश दिया गया है। अमृत के अनुसार लोगों को  कोरोना की संभावित तीसरी लहर से ग्रामीण इलाकों में रहने वाली बड़ी आबादी को कोरोना टीकाकरण के माध्यम से सुरक्षित किया जा सकेगा। हालांकि उन्होंने बताया कि 30 फीसदी टीकाकरण केंद्र शहरी इलाकों में बनाये जाएंगे। जहां टीकाकरण कार्य वर्तमान की तरह ही जारी रहेगा।

45 से अधिक उम्र के लोगों का होगा ऑफ लाइन निबंधन

सूत्रों ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में बनने वाले टीकाकरण केंद्रों में 45 से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए केंद्र पर ही निबंधन की सुविधा दी जाएगी। ताकि उन्हें कोई असुविधा नहीं हो और वे अपने आधार कार्ड के माध्यम से निबंधन करा सकेंगे। इसके तत्काल बाद उन्हें वहीं टीका दे दिया जाएगा। 18 से 44 साल के व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन निबंधन की व्यवस्था लागू रहेगी।

केंद्र के निर्देश पर ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण की तैयारी

जानकारी के अनुसार भारत सरकार के निर्देश के बाद ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण कार्य को तेज किया जाना है। बिहार सहित देश की एक बड़ी आबादी ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण का शिकार हुई है। ऐसे में तीसरी लहर को लेकर सभी सावधानियां बरती जानी हैं।

स्कूल, स्वास्थ्य उप केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बनेंगे टीकाकरण केंद्र

स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार ग्रामीण इलाकों में कोरोना टीकाकरण के लिए स्थानीय स्कूलों, स्वास्थ्य उप केंद्रों और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। ताकि ग्रामीण आबादी के नजदीक टीकाकरण केंद्र पहुंच सके।

14.5 लाख कोरोना टीका मिलने की उम्मीद

जानकारी के अनुसार अगले दस दिनों में बिहार के स्वास्थ्य विभाग को 14.5 लाख कोरोना टीका मिलने की उम्मीद है। जिससे कोरोना टीकाकरण की वर्तमान धीमी गति को तेज किये जाने की उम्मीद है।

अबतक इतने लाख लोगों ने टिका 

अबतक बिहार के 93 लाख 88 हजार 846 लोगों को टीका लगा है। इसमें 6576279 लोगों को टीके का पहला डोज जबकि 1910475 को दूसरा डोज मिला है। 18 से 44 साल के 902092 लोगों को टीका लगाया गया है।

पिछले पांच दिनों में टीकाकरण की गति

तिथि      टीकाकरण
19 मई     45,901
18 मई     52,007
17 मई     88,249
16 मई     109706
15 मई     124104