8 जून से पटना के इन केंद्रों में होगा 24×7 टीकाकरण , जिलाधिकारी ने दिया निर्देश, सूबे में टीकाकरण के मामले में पटना पहले नंबर पर

पटना के डी एम ने आम लोगों की सुविधा का ध्यान में रखते हुए 24×7 टीकाकरण की व्यवस्था करने के लिए दो केंद्रों का चुना है। यानी, पटना शहर में टीकाकरण के लिए दो ऐसे केंद्र बनाए गए हैं जहां 24 घंटे लगातार टीकाकारण की व्यवस्था की गई है। बतादें कि यह दो केंद्र हैं पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कंपलेक्स और होटल पाटलिपुत्र अशोक हैं। डी एम, पटना ने आज दोनों केंद्रों पर जाकर तैयारी का जायजा लिया तथा अधिकारियों को 8 जून से इन दोनों केंद्रों पर टीकाकरण की 24×7 व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। दरअसल यहां वैक्सीनशन टीम तीन शिफ्ट में काम करेगी, जिसमें  ज़रूरत के मुताबिक डॉक्टर, एएनएम एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर मौजूद रहेंगे। मालूम हो कि वैक्सीनेशन सेंटर पर 18 वर्ष से 44 साल वर्ग के व्यक्तियों का तथा 45 प्लस उम्र के लोगों के टीकाकरण का इंतेजाम रहेगा।

इस समय होगा रजिस्ट्रेशन

18 वर्ष से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक प्री रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। वहीं शाम 5:00 बजे से दूसरे दिन 9:00 बजे तक ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण होगा। यानी इस उम्र ग्रुप के लोगों को दिन में 9AM to 5PM बजे तक टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करा कर अपने स्लॉट के मुताबिक केंद्र पर टीकाकरण के लिए जाना है जबकि शाम 5:00 बजे से दूसरे दिन सुबह 9:00 बजे तक ऑन स्पाट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। साथ ही 45 प्लस वाले व्यक्तियों के लिए ऑन स्पॉट निबंधन एवं टीकाकरण किया जाएगा। दोनों केंद्रों पर पहला डोज एवं दूसरे डोज के टीकाकरण होंगे। जिलाधिकारी ने 8 जून से दोनों केंद्रों पर टीकाकरण का काम शुरू करने का निर्देश दिया है। उन्होंने केंद्र पर कोविड मानक का भी पालन सुनिश्चित कराने को कहा है।

11 लाख से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण

पटना में अब तक 1155199 लोगों को टीका लगाया जा चुका। इसमें से
18-44 वाले 205359 लोग तथा
45+ वाले 725669 लोग टीकाकृत हुए हैं।
पहले डोज के 845805 और
दूसरे डोज के 309394 लोगों का टीकाकरण हुआ है।
जबकि हेल्थ केयर वर्कर 117321 लोगों का तथा फ्रंटलाइन वर्कर के तौर पर 106850 लोगों का टीकाकरण हुआ, जोकि एक कृतिमान है। बतादें कि टीकाकरण के मामले में पटना राज्य स्तर पर पहला स्थान रखता है। बताया गया है कि इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए डीएम खुद ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में चल रहे अभियान पर नज़र रख रहे है। टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए रणनीतिक पहल के तहत जिलाधिकारी द्वारा जिला ,अनुमंडल, प्रखंड, पंचायत एवं वार्ड स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया गया है।
इस क्रम में जिलाधिकारी ने आज टीपीएस कॉलेज और आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया तथा लोगों से फीडबैक प्राप्त किया। टीकाकरण के लिए उपस्थित लोगों ने जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था पर संतोष प्रकट किया गया तथा सराहनीय बताया गया।