नीतीश कुमार ने किया पटना भ्रमण, लोगों के रवैय्ये से हुए दुखी, क्या फिर ले सकते लॉकडाउन का निर्णय!

बिहार में कोरोना की दूसरी लहर के संक्रमण की दर में कमी दर्ज की जा रही है। सूबे में कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए लगाया गया लॉकडाउन को समाप्त करने की घोषणा के बाद से अब अनलॉक की प्रक्रिया जारी है।

अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अचानक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज राजधानी पटना के विभि इलाकों का जायजा लेने निकले।जिसमे उन्होंने पाया कि ज़यादातर लोग मास्क एवं सोशल दिस्तान्सिनिंग की अनदेखी करते हुए समोहों में एक साथ भीड़ के रूप में दिखे। इसपर नीतीश कुमार बड़े भावुक एवं दुखी हुए नीतीश कुमार इन दिनों जनता की सेवा के लिए विशेष रूप से सक्रिय हैं और सोशल मीडिया का सकारात्मक प्रयोग कर रहे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से एक बार फिर से सहयोग करने की अपील की है।

नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज पटना शहर में कुछ इलाकों का भ्रमण किया। देखा कि कई लोग अभी भी मास्क नहीं पहन रहे हैं। लोगों की इस चूक से कोरोना संक्रमण बढ़ सकता है। बिहारवासियों से अपील है कि मास्क अवश्य लगाएं और 2 गज की दूरी बनाए रखें।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भी कि थी अपील

गौरतलब कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण मचे हाहाकार के बीच भी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से सहयोग करने की अपील की थी। कोरोना योद्धाओं का शुक्रिया अदा करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा था कि कोरोना के इस संकट काल में सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है। इस आपदा से निपटने में बेहद धैर्य, अनुशासन और हिम्मत के साथ काम करने वाले चिकित्सकों, नर्सों, सफाई कर्मियों, प्रशासन और पुलिस के लोगों सहित सभी कोरोना योद्धाओं का हम पूरे बिहार परिवार की तरफ आभार व्यक्त करते हैं।

उन्होंने अगले ट्वीट में कहा था कि इस आपदा में अनेक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधिगण मानवता की सेवा कर रहे हैं। युवा साथी जनता की सेवा के लिए विशेष रूप से सक्रिय हैं और सोशल मीडिया का सकारात्मक प्रयोग कर रहे हैं, जो सराहनीय है। ऐसे सभी लोगों का भी हम बिहार परिवार की तरफ से धन्यवाद करते हैं।

नीतीश ने जनता से सहयोग की अपील करते हुए ट्वीट किया कि कोरोना की पहली लहर के दौरान बिहार ने बहुत दृढ़ता और साहस के साथ ये लड़ाई लड़ी। इस बार भी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए हमें अपने को और अपनों को बचाना है। कोरोना के खिलाफ इस जंग में सरकार का साथ देना है। आइए संकल्प लेते हैं कि हम सब मिलकर इस जंग को जीतेंगे।

मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी

दरअसल, बिहार में कोरोना वायरस के मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। बिहार में इस साल  पहले लॉकडाउन लगने से पहले राज्य में हर रोज 15 हजार के करीब नए कोरोना संक्रमण के नए मामले मिलने लगे थे। वहीं, बुधवार को बिहार में कोरोना वायरस के मामलों से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में भारी गिरावट देखी गई। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी आकड़ो  के मुताबिक, 589 लोगों ने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, इसके साथ केसलोड बढ़कर 7.15 लाख हो गया है। बिहार में कोरोना वायरस से मरने संशोधन के बाद जरी नए आकड़ो के मुताबिक वालों की संख्या 9,429 है। वहीं स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि स्वस्थ होने वाले कोविड-19 रोगियों की संख्या 6.98 लाख हो गई है और ठीक होने की दर 97.65% तक पहुंच गई है।

अगर ऐसा रहा तो हो सकता है एक बार फिर लॉकडाउन

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि लोगों के रवैय्ये से आहत हुए नीतीश कुमार परामर्शी समिति से वचार विमर्श के बाद एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने का निर्णय ले सकते हैं