अनलॉक-4 का नीतीश कुमार ने किया ऐलान, बिहार में स्कूल और कॉलेज खोलने का आदेश, अब सभी कार्यालय को सामान्य रूप से खोला जा सकता है

बिहार में 7 जुलाई से अनलॉक-4 की प्रक्रिया शरू होगी। वहीं, सरकार की ओर से अनलॉक-4 में दी जानेवाली छूट पर व्‍यापक विमर्श के बाद यह फैसला लिया है। नीतीश कुमार ने अनलॉक-4 की घोषणा करते हुए ट्वीट कर लिखा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की। कोरोना स्थिति की समीक्षा के बाद सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय को सामान्य रूप से खोलने का निर्णय लिया गया है। टीका प्राप्त आगंतुक कार्यालय में प्रवेश पा सकेंगे।

उन्होंने अपने दुसरे ट्वीट में लिखा कि विश्वविद्यालय, सभी कॉलेज, तकनीकि शिक्षण संस्थान, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान, ग्यारहवीं एवं बारहवीं तक के विद्यालय 50% छात्रों की उपस्थिति के साथ खुलेंगे। शैक्षणिक संस्थानों के व्यस्क छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मियों के लिए टीकाकरण की विशेष व्यवस्था होगी। मालूम हो कि आपको बता दें कि बिहार में अनलॉक-4 के नए नियम कानून अगले एक महीने के 7 जुलाई से लागू होंगे। वहीं अनलॉक के दौरान भी कोरोना संक्रमण में निरंतर गिरावट आई है, पर अब भी राज्य में 100 से अधिक नए मामले प्रतिदिन मिल रहे हैं।

आगे उन्होंने लिखा कि रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकान का संचालन 50% बैठने की क्षमता के साथ हो सकेगा। अभी भी सावधानी की जरूरत है।

सरकार के नए नियम के मुताबिक स्वीमिंग पुल और जिम खोलने का भी आदेश दिया गया है. ये 50 फीसदी संख्या के साथ खोले जा सकेंगे। दुकानों को अल्टरनेट डे खोलने का आदेश दिया गया है. दुकानें शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी। जबकि ऑफिस शाम 6 बजे तक खुले रहेंगे। टीका लिए बाहरी व्यक्ति को ही ऑफिस में इंट्री दी जाएगी. रात नाईट कर्फ्यू 9 बजे से लागू रहेगा।