नीतीश कुमार आज ले सकते हैं अनलॉक-4 पर फैसला, जानें किन-किन चीजों पर मिल सकती है छूट

बिहार में लगाया गया अनलॉक 3, 6 जुलाई की रात 12 बजे ख़त्म होने जा रहा है। इसके साथही, बिहार में 07 जुलाई से अनलॉक-4 की प्रक्रिया शरू होगी। वहीं, सरकार की ओर से अनलॉक-3 में दी जानेवाली छूट पर व्‍यापक विमर्श जारी है। दरअसल, सरकार सूबे में अनलॉक-3 की भी समीक्षा कर रही है।

बिहार में अनलॉक-4 सात जुलाई से प्रभावी होगा, जिसमें उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति मिलने के साथ-साथ कुछ और रियायतें मिलने की उम्मीद है। मालूम हो कि अनलॉक के दौरान भी कोरोना संक्रमण में निरंतर गिरावट आई है, पर अब भी राज्य में 100 से अधिक नए मामले प्रतिदिन मिल रहे हैं।

सूत्र बताते हैं कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के पहले जिलाधिकारियों (DMs) से कोरोना संक्रमण के हालात का फीडबैक लिया था। इसमें जिलाधिकारियों ने संक्रमण पर नियंत्रण रखते हुए पाबंदियों के साथ रियायतें देने की बात कही। मालूम हो कि बैठक में लिए गए निर्णय के बाद गृह विभाग द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा।

शिक्षण संस्थान खोलने की मिल सकती है छूट

उम्मीद जताई जा रही है कि अनलॉक 4 में बिहार में उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने की छूट मिल सकती है। शुरुआत में विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और शोध संस्थानों को खोलने की अनुमति दिए जा सकते हैं। वहीं, दुकानों को खोलने के मामले में भी और रियायतें दी जा सकती हैं। सभी तरह की दुकानों को सातों दिन खोलने के साथ-साथ इसे खुला रखने के समय में बढ़ोतरी करने पर भी विचार चल रहा है। अभी दुकानों को शाम सात बजे तक खुला रखने की अनुमति है।