बिजली कंपनी के सर्वर की खराबी ठीक होने के बाद, हो जाइए अलर्ट, वरना आज से कट जाएगी बिजली- जानिए पूरा मामला

बिहार में बिजली कंपनी का सर्वर पिछले दिनों खराब हो गया था जिसकी वजह से उपभोक्ता ना तो बिजली का बिल जमा कर पाए और ना ही उन्हें करंट बिल ही मिल पाया लेकिन अब त्योहारों के ठीक पहले बिजली कंपनी के फरमान ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।दरअसल, अब बिजली कंपनी के सर्वर में आई खराबी का खामियाजा उपभोक्ताओं को उठाना पड़ेगा। सर्वर में आई खराबी ठीक करने के बाद बिजली कंपनी अब उपभोक्ताओं को एक साथ दो महीने का बिल थमा रही है। साथ ही साथ यह भी कहा जा रहा है कि अगर जल्दी बिजली का बिल जमा नहीं किया तो कनेक्शन काट दिया जाएगा।

खासतौर पर ऐसे बिजली उपभोक्ता जो प्रीपेड मीटर के सहारे बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें अलर्ट हो जाने की जरूरत है। सर्वर में आई खराबी के कारण प्रीपेड यूजर्स की बिजली बिना रिचार्ज के भी चल रही थी। रिचार्ज नहीं करने वाले पटना शहर के 20 डिवीजन में लगभग 24000 से ज्यादा उपभोक्ताओं की बिजली आज यानी मंगलवार से कट जाएगी। अगर समय रहते रिचार्ज नहीं किया गया तो ऑटोमेटिक मोड में उनकी बिजली गुल हो जाएगी। बिजली कंपनी से मिले आंकड़ों के मुताबिक के पटना न्यू कैपिटल डिवीजन के 712, पटना सिटी के 532, आशियाना नगर में 2936, कंकड़बाग में 2595, पाटलिपुत्र में 2389, राम कृष्णा नगर में 2219, दानापुर में 2213 उपभोक्ताओं की बिजली गुल हो सकती है। इसी तरह अन्य डिवीजन में भी बड़ी तादाद में उपभोक्ताओं को लापरवाही भारी पड़ सकती है।

पोस्ट पेड यूजर्स कर सकते हैं किस्तों में भुगतान करने का का आवेदन

वहीं पोस्ट पेड यूजर्स के लिए भी खतरे की घंटी बज चुकी है। समय रहते बिजली बिल का भुगतान नहीं किया तो बत्ती गुल हो जाएगी। हालांकि पोस्ट पेड यूजर्स 10 हजार तक के बिजली बिल को किस्तों में भुगतान के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें सहायक विद्युत अभियंता के पास आवेदन करना होगा। एक लाख तक के बिजली बिल का किस्तों में भुगतान करने के लिए कार्यपालक अभियंता और 5 लाख तक के बिजली बिल का किस्तों में भुगतान करने के लिए अधीक्षण अभियंता के पास आवेदन करना होगा। अगर बिजली बिल कि रकम से ज्यादा है तो सीधे महाप्रबंधक को आवेदन दिया जा सकता है। प्रीपेड यूजर्स के लिए आज सुबह 10 बजे तक का वक्त तय किया गया है। सुबह 10 बजे तक उन्होंने अगर रिचार्ज नहीं कराया तो बिजली जानी तय है। आपको बता दें कि राज्य के 64 शहरों में 18 लाख बिजली उपभोक्ताओं को एक साथ 2 महीने का बिजली बिल मिल रहा है।