मिलिए इन दो IAS अफसरों से.. जो राम मंदिर ट्रस्ट का होंगे हिस्सा

राम मंदिर निर्माण के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में उत्तप्रदेश के दो आईएएस अफसरों को शामिल करने का फैसला किया गया है, जिसका आज शाम आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है। यूपी से दो आईएएस अफसरों को ट्रस्ट का नामित सदस्य बनाया जाना तय है। इनमें योगी सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी और अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा का नाम शामिल है।

योगी सरकार के अपर मुख्य सचिव ‘अवनीश अवस्थी’

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल होने जा रहे अवनीश अवस्थी फिलहाल योगी सरकार में अपर मुख्य सचिव पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। अवनीश को सीएम योगी के सबसे खास अफसरों में गिना जाता है और वह यूपी के सबसे पावरफुल आईएएस अफसरों में शुमार हैं। 1987 बैच के आईएएस अफसर अवनीश अवस्थी के पास यूपी के धर्मार्थ कार्य, पर्यटन, सूचना और गृह विभाग के प्रमुख सचिव पद का भी चार्ज है।

1997 में अयोध्या के डीएम रहे हैं अवस्थी

अवनीश 1997 से 1998 तक अयोध्या के जिलाधिकारी भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, ललितपुर, आजमगढ़, बदायूं जिलों में भी बतौर डीएम काम कर चुके हैं। निजी जीवन की बात करें तो अवनीश का जन्म झारखंड के बोकारो शहर में हुआ है और उन्होंने आईआईटी कानपुर से बी.टेक करने के बाद आईएएस की परीक्षा पास की थी। अवनीश अवस्थी की पत्नी मालिनी अवस्थी एक प्रसिद्ध लोक गायिका हैं जिन्हें केंद्र और राज्य सरकार की ओर से पद्मश्री समेत कई सम्मान मिल चुके हैं।
बता दें कि अवनीश अवस्थी को हाल ही में वाराणसी में बन रहे पीएम के ड्रीम प्रॉजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण की भी जिम्मेवारी सौंपी गई है।

अयोध्या के डीएम ‘अनुज कुमार झा’

अवनीश अवस्थी के अलावा ट्रस्ट में अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा को भी नामित सदस्य बनाया गया है। बीते साल अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के वक्त अनुज झा ही अयोध्या के जिलाधिकारी थे। वह वर्तमान में अयोध्या के डीएम हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या और इसके आसपास के इलाकों में कानून व्यवस्था और सुरक्षा की स्थितियों के कुशल प्रबंधन के कारण अनुज को योगी सरकार की फेवरिट लिस्ट में शामिल किया गया था। बिहार के मधुबनी में जन्मे अनुज झा 39 वर्ष के तेज-तर्रार आईएएस अफसर के रूप में जाने जाते हैं। अनुज झा ने पब्लिक ऐडमिनिस्ट्रेशन में एमए किया है और वह साल 2009 में भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में चयनित हुए थे। वर्तमान में अयोध्या के जिला कलेक्टर अनुज पूर्व में अखिलेश यादव की सरकार की दौरान उनकी पत्नी के तत्कालीन संसदीय क्षेत्र कन्नौज में डीएम रह चुके हैं। इसके अलावा अनुज महोबा, रायबरेली, बुलंदशहर जिलों में भी जिलाधिकारी रहे हैं।