क्या हवन, ताबिज, गोमूत्र पार्टी या इबादत से दूरा होगा कोरोना वायरस ?

कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया के लिए महामारी बन गया है। पूरी दुनिया में इसका खौफ है। हजारों लोगों की जानें जा चुकी हैं। भारत को भी इस खतरनाक वायरस ने अपने आगोश में ले लिया है। अब तक कोई ठोस इलाज विकसित नहीं किया जा सका है। वहीं इसके इतर देशभर में इसे भगाने के लिए एक से बढ़कर एक कदम उठाये जा रहे हैं। कहीं हवन पूजा, तो कहीं ताबिज की बिक्री हो रही है। दावा किया जा रहा है कि ग्यारह रूपये के ताबिज से कोरोना भाग जाएगा।

पटनाः छोटी पटनदेवी मंदिर में हवन पूजन

कोरोना वायरस को दूर करने के लिए पटनासिटी के चौक स्थित शक्तिपीठ छोटी पटनदेवी मंदिर में अंतरराष्ट्रीय ब्राह्मण महासंगठन द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हवन पूजन किया गया। इस हवन पूजन के माध्यम से लोग भगवान से कोरोना से मुक्ति की गुहार लगा रहे है। मंदिर के पुजारी विवेक द्विवेदी ने बताया कि हमें भगवान पर पूरा भरोसा है कि इस हवन पूजन करने से कोरोना रूपी संकट संकट के बादल पूरी दुनिया से टल सकते हैं।

अल्लाह नाराज हैं, इबादत करें

चीन से फैले जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर देवबंदी उलेमाओं ने अजीबों-गरीब तर्क दिया है। उनका मानना है कि अल्लाह नाराज है इसलिए कोरोना वायरस फैल रहा है। उलेमाओं की माने तो लोगों ने अल्लाह को मानना छोड़ दिया या फिर अपने ही नियम कायदे शुरू कर दिए इस वजह से अल्लाह नाराज है। उलेमाओं ने डॉक्टर्स की सलाह मानने के साथ-साथ अल्लाह की इबादत की भी सलाह दी है। देवबंदी उलेमा कारी इशहाक गौरा के मुताबिक नमाज अदा करने और दस्तरखान पर जाने से पहले जो हाथ धोने के नियम आदि बताए गए हैं, उन्हें मानने से कोरोना को फैलने से रोका जा सकता है।

मास्क के पैसे नहीं तो ताबिज खरीदिये

इधर कोरोना की बीमारी कमाई का भी जरिया बन गया है। उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनउ के डालीगंज के पास कोरोना वाले बाबा का खूब चर्चा है। बाबा का बैनर-पोस्टर लगाया गया है। पोस्टर में दावा किया गया है कि जिन लोगों के पास महंगा मास्क खरीदने के पैसे नहीं है। वह बाबा से 11 रुपये का ताबीज लेकर कोरोना वायरस को खत्म कर सकते हैं। हालांकि जब बाबा को फोन किया गया तो बातचीत के दौरान उन्होंने अपना मोबाइल फोन बंद कर लिया।हालंाकि वजीरगंज पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा मड़ियांव इलाके में एक बाबा दस रुपये लेकर झाड़ फूंक के जरिए कोरोना वायरस खत्म करने का दावा कर रहे हैं।

गौमूत्र पार्टी का आयोजन

वैज्ञानिक जहां दिन-रात एक कर कोरोना के समाधान ढंूढने में लगे हैं। लेकिन जो काम कोई नहीं कर पा रहा है, उसे करने की कोशिश की है अखिल भारत हिंदू महासभा ने । उन्होंने दावा कर दिया है कि गौमूत्र से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। ऐसे में एक गौमूत्र पीने की पार्टी का आयोजन किया गया। जो खूब वायरल हो रहा है।

विज्ञान क्या कहता है ?

जबकि विज्ञान और डाॅक्टरों की माने तो अब तक कोरोना वायरस का कोई ठोस उपाय नहीं मिल पाया है। लेकिन बावजूद इसके एहतियात के तमाम कदम उठाये जा रहे हैं। पार्क, स्कूल, काॅलेज, सम्मेलन और कार्यक्रम रद्द किए गये हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। हाथ मिलाने से बचें। हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करें। साबुन से बार बार हाथ धोयें। बीमारी संक्रमण से हो रही है इसके लिए मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क से दूर रहें। अगर खांसी, जुकाम जैसे लक्षण देखने को मिल रहा है तो तुरंत डाॅक्टरों की सलाह लीजिए।

इपपुट: मुकेश कुमार