कभी इंजिनियर बनने का ख्वाब देखते थे अमिताभ, अभी हैं बॉलीवुड के महानायक

भारतीय सिनेमा जगत के महानायक अमिताभ बच्चन का आज 78वां जन्मदिन है। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (वर्तमान में प्रयागराज) जिले में हुआ था। बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन का बहुत बड़ा नाम है। 5 दशकों से बड़े पर्दे पर दर्शकों का मनोरंजन करते आ रहे अमिताभ बच्चन की जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए, लेकिन उन्होंने अपनी हर मुश्किलों का डट कर सामना किया।

एंग्री यंग मैन, सदी के महानायक और शहंशाह से ख्यातिलब्ध

बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन को उनकी फिल्मों से एंग्री यंग मैन की उपाधि प्राप्त है. उन्हें लोग ‘सदी के महानायक’ के तौर पर भी जानते हैं और प्‍यार से बिग बी और शहंशाह भी कहते हैं।

अमिताभ बच्चन के पिता के हरिवंश राय बच्चन हिंदी जगत के मशहूर कवि थे. उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था. उनके एक छोटे भाई भी हैं, जिनका नाम अजिताभ है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमिताभ का नाम पहले इंकलाब रखा गया था, लेकिन उनके पिता के साथी रहे कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उनका नाम अमिताभ रखा गया।

इंजिनियर बनना चाहते थे अमिताभ

अमिताभ करियर की शुरुआत में सबसे पहले इंजीनियर बनना चाहते थे। बाद में उनकी पहली पसंद एयरफोर्स बन गई।इंजीनियरिंग और एयरफोर्स का सपना जब पूरा न हो सका तो फिर उन्होंने अपना रुख कोलकाता की ओर किया. यहां उन्हें एक शिपिंग और फ्रेट ब्रोकर कंपनी में नौकरी मिली, वो भी बहुत स्ट्रगल के बाद. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस दौरान उनकी सैलरी महज 500 रुपये ही थी।

अमिताभ 1962 से 1969 तक कोलकाता में रहे, लेकिन इसी बीच वह अपनी नौकरी छोड़कर मुंबई आ गए. मुंबई आने के बाद अमिताभ अपना पोर्टफोलियो लेकर इधर उधर भटकने लगे. इसी दौरान उनके हाथ लगी फिल्म सात हिंदुस्तानी और यहीं से अमिताभ का फिल्मी सफर शुरू हुआ.

एक बड़े आदमी का बेटा होने के बावजूद अमिताभ की जिंदगी में कितना स्ट्रगल था, इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि उनके करियर की शुरुआती 12 फिल्में फ्लॉप हुई थीं. आज दौर में जब किसी नए एक्टर के साथ ऐसा हो जाए, तो जरा सोचिए वो अंदर से कितना टूट जाएगा, लेकिन अमिताभ ने बड़े धैर्य से काम लिया और नतीजा आपके सामने है

जंजीर से चमकी किस्मत

उनकी किस्मत फिल्म जंजीर से चमकी. अमिताभ की फिल्म जंजीर बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई और फिर अमिताभ की फिल्मी सफर पटरी पर तेजी से दौड़ने लगी।