बिहार चुनाव : दूसरे चरण में भी NDA-महागठबंधन के बीच आर-पार का मुकाबला, तेजस्वी-तेज प्रताप समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

बिहार विधानसभा चुनाव का पहला पड़ाव खत्म हो चुका है। 3 नवंबर को 17 जिलों की 94 सीटों दूसरे चरण का मतदान होना है।इस चरण में एनडीए और महगठबंधन के बीच आर-पार का मुकाबला होने वाला है।

तेजस्वी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

महागठबंधन में मुख्यमंत्री पद के चेहरे तेजस्वी यादव समेत राजद की 27 विधायकों को प्रतिष्ठा दांव पर है। एनडीए के आधा दर्जन मंत्रियों समेत कई प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इसी चरण में होना है।

एनडीए की प्रतिष्ठा मौजूदा 50 सीटों पर

एनडीए की पचास मौजूदा सीटों पर भाजपा और जदयू की प्रतिष्ठा दांव पर है। दूसरे चरण में एनडीए में भाजपा ने सबसे अधिक 46 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। इनमें भाजपा की राजद के साथ 27 सीटों पर सीधी टक्कर में है। भाजपा की कांग्रेस के साथ 12 सीटों पर और माकपा के साथ एक भाकपा के साथ दो और दो सीटों पर माले के साथ मुकाबला है।

जदयू-राजद 43 सीटों पर आमने-सामने

इसी प्रकार जदयू अपनी 43 सीटों में सबसे अधिक राजद के साथ 25 सीटों पर आमने-सामने हैं। कांग्रेस के साथ 12 सीटों पर माले के साथ दो, माकपा के साथ तीन और भाकपा के साथ एक सीट पर आमने सामने की टक्कर है।

शत्रुघ्न सिन्हा, आनंद मोहन के बेटे भी मैदान में

दूसरे चरण की इस अहम लड़ाई में नेता प्रतिपक्ष समेत महागठबंधन के 27 विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर है। इनमें तेज प्रताप, ऐज्या यादव, आलोक कुमार मेहता, भाई वीरेंद्र, डॉ रामानुज प्रसाद सहित 19 विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी।

दूसरा चरणः 94 सीटों पर मतदान 3 नवंबर को
1463 उम्मीदवार मैदान में
1316 पुरुष उम्मीदवार, 146 महिलाएं, एक ट्रांसजेडर
2 करोड़ 86 लाख 11 हजार 164 मतदाता