डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती आज, आइये जानते हैं उनके जीवन जुड़ी ये अहम बातें, सीएम नीतीश कुमार ने किया याद

भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की आज जयंती है। कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम में हुआ था। आज जंयती के अवसर पर देश के कई दिग्गज उन्हें सलाम कर रहे हैं।

नीतीश कुमार ने किया याद

मिसाइल मैन के नाम से मशहूर पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ० ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम की जयंती पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें शत्-शत् नमन करते हुये अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

मुख्यमंत्री ने भारत रत्न स्व० डॉ० ए०पी०जे० अब्दुल कलाम साहब को याद करते हुये कहा कि उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन भारत को सशक्त और सामर्थ्यवान बनाने में समर्पित कर दिया। पूरा देश उनके योगदान को कभी भुला नहीं सकता है। वे हमेशा देशवासियों के लिये प्रेरणास्त्रोत बने रहेंगे।

डॉ. कलाम से जुड़ी ये बातें जानते हैं आप ?

  • डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम के एक गरीब परिवार में हुआ. शुरुआती शिक्षा हासिल करने के बाद उन्होंने फिजिक्स और विज्ञान से जुड़े अन्य विषयों का अध्ययन किया.
  • अब्दुल कलाम को पद्म भूषण (1981), पद्म विभूषण (1990) और भारत रत्न (1997) के सम्मान से नवाज़ा जा चुका है.
  • डॉ. कलाम भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे, उन्होंने 2002 से 2007 तक राष्ट्रपति का पद संभाला. वो भारत के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति में से एक रहे, जिनका बच्चों में काफी क्रेज़ था.
  • डॉ. कलाम का सपना पायलट बनने का था, लेकिन वो पूरा नहीं हो सका. इसलिए वो वैज्ञानिक बने और देश के मिसाइल मैन के तौर पर मशहूर हुए. अटल सरकार के कार्यकाल में हुए परमाणु परीक्षण में उनकी अहम भूमिका रही.
  •  साल 2015 में शिलॉन्ग में एक लेक्चर देते वक्त उन्हें चक्कर आया और गिर गए. लेकिन अस्पताल पहुंचते वक्त उनकी मौत हो गई. 27 जुलाई 2015 को डॉ. कलाम ने अंतिम सांस ली.