पटनावासियों को अब आसानी से मिल पाएगा ब्लड, मां वैष्णो देवी सेवा समिति की अनोखी पहल।

आज दिनांक 27 फरवरी 2022 को माँ वैष्णो देवी सेवा समिति,पटना द्वारा पीरबहोर थानां इलाके के दरियापुरगोला ब्रह्मस्थान मंदिर के निकट नवनिर्मित ब्लड बैंक”माँ ब्लड सेन्टर” का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद राज्यसभा सुशील कुमार मोदी , बिहार भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ,स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ,बिहार विधान पार्षद लल्लन सराफ एवं समाज के अन्य अतिथियों द्वारा भाग लिया गया।

उद्घाटन के पश्चात माँ ब्लड सेंटर के भ्रमण के क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं अन्य अतिथियों ने माँ वैष्णो देवी सेवा समिति के इस सार्थक पहल की सराहना की और उम्मीद जतायी कि ब्लड सेंटर का संचालन समाज के हित में निस्वार्थ भाव से माँ वैष्णो देवी सेवा समिति परिवार करता रहेगा।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय ओ- पी शाह की प्रतिमा का अनावरण भी किया गया।

क्या कहा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने?

उद्घाटन संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्तदान के क्षेत्र में माँ वैष्णो देवी सेवा समिति परिवार उत्कृष्ट कार्य कर रही है और ये ब्लड बैंक बिहार का मॉडल ब्लड बैंक होगा।

बिहार के भवन निर्माण मंत्री ने क्या कुछ कहा?

भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने रक्त दान करने के बाद कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में इस प्रकार की सामाजिक पहल की आवश्यकता है और इसमें सरकार द्वारा हर संभव सहायता की कोशिश की जाएगी।

स्वास्थ के क्षेत्र में यह एक बड़ी उपलब्धि- मंगल पांडे

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि समय पर रक्त प्राप्त होने से हजारों जिंदगियां बचाई जा सकती है। इस कड़ी में यह माँ ब्लड सेंटर उपयोगी साबित होगा।

बता दें कि कोरोना काल में मां वैष्णो देवी सेवा समिति ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी समाज हित का काम किया और सरकार और समाज को हर संभव सहयोग दिया है।

सांसद राज्यसभा सुशील कुमार मोदी ने कहा कि यह शरीर नश्वर है और मानव कल्याण में रक्त एवं अंगों के दान से बड़ा कोई दान नहीं है।

महाराष्ट्र के प्रकाश नाडर कर चुके हैं भारत के 22 राज्यो में रक्तदान

महारष्ट्र के रक्तवीर प्रकाश नाडर महारष्ट्र से केवल माँ ब्लड सेंटर अपना 119 व रक्तदान करने आये और उन्होंने कहा माँ वैष्णो देवी सेवा समिति वर्षो से रक्तदान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे है इसलिए इन्होंने अपना रक्तदान बिहार आकर करने की पहल की ओर इनका बिहार 22 व राज्य है जहाँ ये रक्तदान करने आये है।

माता के जागरण का भी किया गया आयोजन।

उद्घटान के पश्चात संध्या 6 बजे से माता का जागरण का आयोजन किया गया है। जिसमें जम्मू कटरा माँ वैष्णो देवी की 50 सालों से सेवा आरती कर रहे मुख्य पुजारी परम आदरणीय अमीर चन्द और जम्मू के स्वामी हिर्दयनन्द ने सभी मौजूद भक्तों ओर दाताओं को आशिर्वाद दिया।
देश के प्रशिद्ध गायकों ने अपने भजनों से भक्तो को खूब रिझाया।

कार्यक्रम में संस्था के संस्थापक मुकेश हिंसारिया,अध्यक्ष सुशील सुंदरका, सचिव कमलेश सिंह एवं कोषाध्यक्ष सतीश अग्रवाल के साथ समिति के सभी सदस्य मौजूद रहे।