होली में घर लौटने वालो के लिए भारतीय रेलवे की बड़ी सौगात, ट्रेनों में मिल पाएगा हर किसी को कन्फर्म टिकट।

होली आने में महज 17 दिन ही बाकी हैं। ऐसे में जो लोग अपने घरों से दूर-दराज नौकरी कर रहे हैं। उन्होने ट्रेनों में अपना रिजर्वेशन कराना शुरू कर दिया है। साथ ही भारतीय रेलवे ने भी होली की तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे का दावा कि इस बार ट्रेनों में सीट की किल्लत नहीं होने देंगे। इसका विभाग ने फुलप्रुफ प्लान तैयार कर लिया है। वहीं बताया गया कि यूपी-बिहार के कुछ रूटों पर होली स्पेशल ट्रेन चलाने की भी तैयारी है। आपको बता दें कि इस बार रेलवे का फोकस रहेगा कि ज्यादातर यात्रियों को कंफर्म सीट उपलब्ध करा सके। इसके लिए जहाँ एक्स्ट्रा कोच बढ़ाने से सीटों की संख्या बढ़ जाएगी वहीं पुराने कोच को बदलने से एक ही कोच में भी सीट की संख्या बढ़ने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

हालांकि होली स्पेशल कब से शुरू की जाएगी इसकी घोषणा रेलवे ने अभी आधिकारिक तौर पर नहीं की है। लेकिन होली आने से काफी दिनों पहले से ही कई रूटों पर सीट फुल हो चुकी हैं। यहीं नहीं नो रूम का बोर्ड भी टांग दिया गया है।

इसी को देखते हुए रेलवे ने ये कवायद शुरू की है। ताकि यात्रियों को घर आने में खासा परेशानियों का सामना न करना पड़े। रेलवे ने फुल हो चुकी ट्रेनों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है ताकि इन ट्रेनों में होली से पहले ही एक्सट्रा कोच लगाकर वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट देने का फैसला किया जा सके। जिससे सभी लोग आराम से अपने घरों पर जा सकें। इसके लिए आईआरसीटीसी कई रूटों पर दस दिन पहले होली स्पेशल ट्रेन व कोच बढ़ाने की तैयारी कर ली है। ताकि सभी लोग अपने घर जाकर होली मना सकें।

यात्रियों को कन्फर्म टिकट उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने यूपी बिहार से गुजरने वाली कई एक्सप्रेस मेल ट्रेनों में होली के दौरान एक्स्ट्रा बोगी जोड़ने का फैसला किया है। इसी के साथ ही ट्रेनों पुराने कोच के स्थान पर लिंक हाफमेन बुश कोच भी लगाया जा रहा है। दरअसल, एलएचबी कोच के एसी थ्री व स्लीपर में पुराने कोच से आठ बर्थ अधिक होते हैं। इसी तरह से जनरल बोगी व एसी टू में भी अधिक यात्रियों के लिए सीट व बर्थ उपलब्ध है। वहीं होली स्पेशल के लिए भी ट्रेनें तैयार की जा रही है। हालाकि कुछ ही रूटों पर होली स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। बताया जा रहा है कि रेलवे ने लखनऊ गोरखपुर रूट पर चलने वाली कई ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाने का फैसला किया है। गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस में 2 फरवरी से 30 मार्च तक एक अतिरिक्त एसी III टियर कोच लगाने की भी बात की गई है।