रामनवमी को लेकर पटना और महावीर मंदिर प्रशासन ने पूरी की तैयारियां, इस बार भक्तों की संख्या में इजाफा होने के हैं अनुमान।

शुक्रवार को पटना जिला पुलिस-प्रशासन के तमाम वरीय अधिकारी महावीर मन्दिर पहुंचे और उन्होंने रामनवमी की प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा की। जिलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह ने दो वर्षों के कोरोना बंदी के बाद इस बार रामनवमी में अधिक भीड़ का आकलन करते हुए तैयारियों के निर्देश दिए। वरीय पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि मन्दिर पहुंचने में भक्तों को कोई अवरोध नहीं होना चाहिए। उन्होंने कोतवाली थाना प्रभारी को मन्दिर प्रबंधन के साथ समन्वय कर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करने के निर्देश दिए।



महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि दो वर्षों के अवरोध के बाद हो रहे रामनवमी पर्व को लेकर महावीर मन्दिर की ओर से कई प्रबंध किए जा रहे हैं। मन्दिर के बाहर और वीर कुंवर सिंह पार्क तक के भक्त मार्ग तक कुल 16 बड़े स्क्रीन पर भक्त हनुमानजी और राम दरबार के दर्शन कर सकेंगे। वीर कुंवर सिंह पार्क से मन्दिर तक के रास्ते में पुरुषों और महिलाओं की अलग-अलग कतार के लिए बैरिकेडिंग और पंडाल बनाया जाएगा। उसमें पंखों और लाइट की पूरी व्यवस्था रहेगी। भक्तों के लिए जगह-जगह पानी और शरबत उपलब्ध रहेगा। भक्तों की सहायता के लिए स्वयंसेवकों की तैनाती रहेगी। गर्मी को देखते हुए भक्तों के लिए रामनवमी के दिन महावीर मन्दिर के गर्भ गृह के आगे वाले स्थान पर चार एसी लगाये जाएंगे।

आचार्य किशोर कुणाल ने अधिकारियों से कहा कि डाकबंगला चौराहा पर होने वाले कार्यक्रम के कारण रामनवमी को अपराह्न 4 बजे से ही महावीर मन्दिर आने वाले सभी रास्ते वाहनों के लिए बन्द कर दिए जाते हैं। इससे भक्तों को बहुत असुविधा होती है। पटना के बहुत सारे भक्त शाम को ही महावीर मन्दिर प्रसाद चढ़ाने और दर्शन के लिए निकलते हैं। उन्हें बहुत कठिनाई होती है। इसलिए महावीर मन्दिर आने के लिए कम से कम एक वैकल्पिक रास्ता खुला रहना चाहिए। आचार्य किशोर कणाल ने वीर कंवर सिंह पार्क से ही भक्तों की कतार लगाने का सुझाव दिया। वहां महावीर मन्दिर की ओर से विशाल पंडाल और सैकड़ों कुर्सियां लगायी जाती हैं। बैठक के बाद डीएम-एसएसपी समेत तमाम अधिकारी आचार्य किशोर कुणाल के साथ वीर कुंवर सिंह पार्क गये और वहां का जायजा लिया।

रात्रि दो बजे खुल जाएंगे पट

रामनवमी के दिन 10 अप्रैल की पूर्व रात्रि दो बजे ही महावीर मन्दिर का पट खुल जाएगा। जागरण आरती के बाद पूर्व से कतारबद्ध भक्त नैवेद्यम आदि प्रसाद चढ़ा सकेंगे। मध्याह्न 11.50 से 12.20 तक भगवान राम का जन्मोत्सव होगा। इस दौरान भक्त कतारों में अपनी जगह बने रहेंगे। आरती के बाद भक्तों के प्रसाद चढ़ाने और दर्शन का क्रम रात्रि 12 बजे तक जारी रहेगा।

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि राम नवमी के दिन अयोध्या के हनुमानगढ़ी मन्दिर के बाद भारत में पटना के महावीर मन्दिर में सर्वाधिक संख्या में भक्त आते हैं। इस बार दो करोड़ से अधिक भक्तों के महावीर मन्दिर आने का अनुमान है। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि 1983 में पटना के एसएसपी के रूप में महावीर मन्दिर में रामनवमी की तैयारियों से लेकर बाद के वर्षों से अब तक भक्त के रूप में तैयारियों को करने का उनका अनुभव रहा है।

बैठक में नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर, अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी, सिटी एसपी मध्य अमरीश राहुल, ट्रैफिक एसपी अनिल कुमार, सदर अनमंडलाधिकारी नवीन कुमार,अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था के के सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट सुधीर कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद थे।