प्रधानमंत्री संग्रहालय बनकर हुआ तैयार, नेहरू के नाम में हुआ बदलाव,आज नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह करीब 11 बजे प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। मोदी ने बुधवार को कहा कि यह सभी भारतीय प्रधानमंत्रियों के योगदान को प्रदर्शित करेगा। उन्होंने सभी से संग्रहालय का दौरा करने का भी आग्रह किया।

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने नेहरू संग्रहालय का नाम बदलने का फैसला किया था। अब इसे पीएम म्यूजियम के नाम से जाना जाएगा। यहां देश के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों की यादों को सहेजा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंबेडकर जयंती यानी आज इसका उद्घाटन करने जा रहे हैं।

पीएम ने बुधवार को ट्विटर पर कहा कि यह कार्यक्रम ऐसे समय में हो रहा है जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, राष्ट्र निर्माण की दिशा में भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान का सम्मान करने के लिए यह संग्रहालय बनाया गया है। यह स्वतंत्रता के बाद से भारत के प्रत्येक प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि है, चाहे उनकी विचारधारा या कार्यालय में कार्यकाल कुछ भी हो। संग्रहालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक समावेशी प्रयास है। इसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को सभी भारतीय प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व, दूरदर्शिता और उपलब्धियों के बारे में संवेदनशील और प्रेरित करना है।

संग्रहालय की इमारत का डिजाइन उभरते भारत की कहानी से प्रेरित है। परियोजना पर काम के दौरान कोई पेड़ नहीं काटा गया है और न ही प्रतिरोपित किया गया है। संग्रहालय का लोगो राष्ट्र और लोकतंत्र का प्रतीक धर्म चक्र धारण करने वाले भारत के लोगों के हाथों का प्रतिनिधित्व करता है।