आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहारवासियों को देंगे बड़ा सौगात, जेपी गंगा पथ और अटल पथ फेज 2 का शाम 4:30 बजे किया जाएगा लोकार्पण……

पटना- बिहारवासियों के लिए सीएम नीतीश का सौगात, जेपी गंगा पथ और अटल पथ फेज-2 का लोकार्पण, सीएम नीतीश कुमार और नितिन नवीन करेंगे उद्घाटन, शाम 4:30 बजे उद्घाटन समारोह का होगा आयोजन।

बिहार की राजधानी पटना के लोगों के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार 24 जून को गंगा नदी के किनारे बने जेपी गंगा पथ को आम जनता के लिए खोल देंगे। सीएम नीतीश अटल पथ फेज-2 का भी लोकार्पण करेंगे। उद्घाटन समारोह में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन भी मौजूद रहेंगे। जेपी गंगा पथ को मुंबई की तर्ज पर बनाया गया है। यहां वाहनचालकों को मुंबई के मरीन ड्राइव जैसा नजारा देखने को मिलेगा। साथ ही अटल पथ के दूसरे चरण की सड़क शुरू होने से पटना से उत्तर बिहार की ओर आना-जाना और भी आसान हो जाएगा। बिहार पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि सीएम नीतीश कुमार 24 जून को शाम 4.30 बजे इसका उद्घाटन करेंगे।

मुंबई की सड़को के तर्ज पर हो रहा है पटना की सड़को का निर्माण, सरपट दौड़ेंगी गाडियां…

मुंबई की तर्ज पर पटना में गंगा किनारे बन रहे जेपी गंगा पथ के प्रथम फेज का काम पूरा हो गया है। दीघा से पीएमसीएच तक बनी इस सड़क की लंबाई 7.4 किलोमीटर है। इसमें 6.5 किमी में 13 मीटर ऊंचाई तक रोड का निर्माण बांध बनाकर किया गया है। साथ ही गंगा चैनल के हिस्से में बड़े पुलों का निर्माण करके जेपी गंगा पथ तैयार किया गया है।

पदयात्रियों के परेशानियों का भी रखा गया है पूरा ध्यान….

मंत्री नितिन नवीन ने मंगलवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जेपी गंगा पथ और अटल पथ फेज-2 परियोजना का जायजा लिया था। जेपी गंगा पथ शुरू होने के बाद जेपी गंगा पथ से एएन सिन्हा संस्‍थान के पास सम्‍पर्क पथ के जरिए अशोक राजपथ और पीएमसीएच तक गाड़ियां सरपट दौड़ेंगी। इस रोड से आने वाले वाहन सीधे पीएमसीएच अस्पताल में प्रवेश कर सकेंगे। खास बात यह है कि पैदल राहगीरों के लिए भी इस पर अलग से व्यवस्था की गई है। इस सड़क पर लगभग 5 मीटर चौड़ा पैदल पथ का निर्माण किया गया है।

जेपी गंगा पथ के निर्माण से क्या होने वाला है फायदा……

वहीं, अटल पथ के पहले चरण में आर ब्‍लॉक से दीघा तक का काम पहले ही पूरा हो चुका है, इसका उद्घाटन 15 जनवरी 2021 को हुआ था। अब दूसरे चरण में दीघा से जेपी गंगा पथ तक का निर्माण पूरा हो गया है। इस चरण की लागत 70 करोड़ रुपये है। इसके शुरू होने से अटल पथ से जेपी गंगा पथ होते हुए जेपी सेतु पार कर सकेंगे। लगभग 1.30 किलोमीटर लंबे फोरलेन रोड का निर्माण करके इसे जेपी गंगा पथ के दीघा छोर पर रोटरी से जोड़ दिया गया है। इसके शुरू होने से वाहन चालक नेहरू पथ से सीधे जेपी गंगा पथ पर आ-जा सकेंगे। साथ ही पटना से उत्तर बिहार की ओर आना-जाना और भी आसान हो जाएगा।