नेपाल में भारतीयों के प्रवेश पर लगा रोक, प्रवेश पाने के लिए अब आपके पास होना चाहिए ये दस्तावेज…..

भारतीय लोगो के नेपाल में प्रवेश के लिए नेपाल सरकार ने एक नया नियम लागू किया है। भारतीयों को अब नेपाल में प्रवेश करने से पहले बॉर्डर पर पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। भारत के निवासी अब बगैर पहचान पत्र दिखाए नेपाल की सीमा में प्रवेश नहीं पा सकेंगे।

नेपाल सरकार की तरफ से यह दलील दी जा रही है कि खुली सीमा का फायदा उठाकर भारत के अलावा तीसरे देश के नागरिक भी आसानी से नेपाल में प्रवेश करने में सफल हो जा रहे हैं। इससे नेपाल की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो रहा है। काठमांडू जाने वाले भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर नेपाल सरकार ने सख्ती बरतने का फैसला लिया है। अब तक बिना किसी पहचान पत्र के भारतीय नागरिक सड़क मार्ग से नेपाल की राजधानी काठमांडू की यात्रा करते आ रहे थे। लेकिन उन्हें अब अपना पहचान पत्र दिखाना आवश्यक होगा।

हाल के दिनों में अफगानी नागरिक भारतीय सीमा के रास्ते नेपाल में प्रवेश कर गया था। हालांकि उसके पास भी भारतीय पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड मिला था, पर जब उसकी जांच हुई तो पता चला यह आधार कार्ड फर्जी है। अफगान नागरिक के पास से फर्जी भारतीय आधार कार्ड मिलने के बाद से दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया। बाद में जांच के क्रम में पता चला कि अफगान नागरिकों के पास से मिला आधार कार्ड पंजाब से हासिल किया गया था। इस घटना की जांच के बाद नेपाल सरकार के गृह मंत्री ने शनिवार को आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए भारतीय नागरिकों के नेपाल प्रवेश के लिए नया नियम जारी किया।

हाल के दिनों में बैंगलुरू में हुई दोनों देश के अधिकारियों की भारत- नेपाल सुरक्षा संबंधी हुई संयुक्त बैठक में भी यह मुद्दा उठाया गया था। बैठक में किसी तीसरे देश के नागरिक द्वारा नेपाल-भारत की खुली सीमा का फायदा उठाने की घटना पर रोक लगाने के लिए संयुक्त रूप से कारगर कदम उठाने पर चर्चा हुई थी। नेपाल सरकार द्वारा लागू किए गए इस नए कदम से सीमा से सटे बसे लोगों और व्यापारियों को परेशानी हो सकती है।