अब श्रीकृष्ण मेमोरियल का हो पाएगा ऑनलाइन बुकिंग…जाने क्या है प्रक्रिया…..

गांधी मैदान स्थित श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल की अब ऑनलाइन बुकिंग संभव होगी। साथ ही इस कार्य के लिए जल्द ही वेबसाइट भी बनायी जायेगी। इस व्यवस्था से बिहार और अन्य राज्य के लोग आसानी से श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल को ऑनलाइन बुक कर पाएंगे। इसके लिए अब उन्हें पटना आने की आवश्यकता नहीं होगी। मंगलवार को पटना प्रमंडल के आयुक्त सह श्रीकृष्ण स्मारक विकास समिति, शासी निकाय के अध्यक्ष कुमार रवि की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें गांधी मैदान व श्रीकृष्ण स्मारक भवन के प्रबंधन एवं संचालन के संबंध में विस्तार से चर्चा की गयी।

इस दौरान गांधी मैदान की सुरक्षा व्यवस्था, ग्रीन शौचालय का संचालन, महात्मा गांधी स्मारक एवं श्री कृष्ण मेमोरियल भवन में प्रकाश व्यवस्था, हाउसकीपिंग सहित सभी अन्य बिन्दुओं पर विचार-विमर्श किया गया। इसके बाद आयुक्त ने जल्द से जल्द श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल की ऑनलाइन बुकिंग के लिए एनआइसी की मदद से वेबसाइट बनाने और गांधी मैदान की सुरक्षा के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

आयुक्त कुमार रवि के मुताबिक इस वेबसाइट के बनने और बुकिंग के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने से लोगों को ना केवल सहूलियत होगी बल्कि पारदर्शिता भी बनी रहेगी। ऑनलाइन आवेदन की सुविधा एनआईसी पोर्टल के जरिए सुनिश्चित की जाएगी। पटना के अलावे दूसरे जिलों में रहने वाले लोग बुकिंग समेत अन्य तरह की जानकारियां इस वेबसाइट पर हासिल कर पाएंगे। बैठक में आयुक्त के साथ ही जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह, नगर आयुक्त अनिमेश कुमार पराशर, नगर पुलिस अधीक्षक (मध्य) अंबरीश राहुल, आयुक्त के सचिव एस एम कैसर सुल्तान आदि उपस्थित थे।

त्रिसदस्यीय समिति का किया जायेगा गठन
प्रमंडल के आयुक्त ने गांधी मैदान के रखरखाव को लेकर 3 सदस्यों की एक कमेटी बनाई है। पटना के डीएम इसके अध्यक्ष है और नगर विवाह विकास विभाग के प्रतिनिधि और भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को भी इसमें शामिल किया गया है। आयुक्त कुमार रवि ने गांधी मैदान के आरक्षण, राजस्व संग्रहण, संचालन एवं प्रबंधन के अनुश्रवण और उत्कृष्टता के लिए जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में एक त्रि-सदस्यीय समिति का गठन किया है। गठित इस समिति में नगर विकास विभाग के प्रतिनिधि व भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को सदस्य के तौर पर नामित किया गया है।