घर बैठे अब संभव होगा पार्सल करना, डाक विभाग की बदलती तस्वीरे नए बिहार को कर रही बयां…….।

अगर आप स्पीड पोस्ट करना या पार्सल भेजना चाहते हैं तो अब आपको इसके लिए डाकघर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है क्योंकि अब डाकिया आपके दरवाजे तक पहुंचने जा रहा है। यानी, अब आप घर बैठे ऑनलाइन स्पीड पोस्ट करने के साथ पार्सल की बुकिंग भी कर सकेंगे। हालांकि, यह सुविधा पहले चरण में बड़े ग्राहकों को ही मिलेगी।

समय के साथ बदल रहा बिहार, बेहतर बनता डाक प्रणाली है गवाह…..

दरअसल, डाक विभाग ने समय के साथ बदलाव करना शुरू कर दिया है। देश भर के डाकघर को आपस में जोड़ दिया है। पुराने मनीआर्डर के स्थान पर इ-मनीआर्डर सेवा शुरू किया जा चुका है। डाकघर के खाते से रुपये निकालने की सुविधा भी लोगों को घर पर उपलब्ध है। डाक विभाग डाकघर को डिजिटल इंडिया के मोड़ में लाने की तैयारी में जुट गया है। डाक अधीक्षक आरपी प्रसाद ने एक इंटरव्यू में बताया कि स्पीड पोस्ट व पार्सल की बुकिंग ऑनलाइन की जा सकती है, मगर अभी यह सुविधा केवल बड़े ग्राहकों (बड़ी मात्रा में पार्सल करने वालो) को ही दी जाएगी..।

निष्कर्ष

गौरतलब है कि अब ग्राहक इंटरनेट के माध्यम से स्पीड पोस्ट व पार्सल बुकिंग कर सकेंगे। लेकिन इसके लिए आपको टिकट की कीमत ऑनलाइन भुगतान करनी होगी। डाकिया घर पर आकर पार्सल व स्पीड ले जायेगा। पहले चरण में डाक विभाग स्पीड पोस्ट व पार्सल की सुविधा बड़े ग्राहक को उपलब्ध करायेगा। इसके बाद अन्य ग्राहक को यह सुविधा उपलब्ध कराया जायेगा। आने वाले दिनों में डाकघर में मिलने वाले गंगा जल, अन्य उत्पादन को भी आॅनलाइन आर्डर देकर ग्राहक मांगा सकेंगे।