दुर्गा पूजा की मस्ती में बारिश डाल सकती है खलल, जब टकराएंगे दो चक्रवात तब उत्तरप्रदेश तक छोड़ेंगे प्रभाव….

बिहार सहित भारत के अन्य राज्यों में भक्त दुर्गा पूजा को लेकर उत्साहित और प्रफुल्लित नजर आ रहे हैं। मां के भिन्न भिन्न स्वरूप के दर्शन के लिए पटना की सड़को पर जन सैलाब का नजारा नजर आ रहा है। मौसम विभाग के द्वारा ऐसा अंदेशा जाहिर किया गया है कि बारिश इस साल के दुर्गा पूजा में खलल डाल सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में दो कम दबाव का चक्रवातीय क्षेत्र बन रहा है। इसके कारण बिहार के कई जिलों में तीन, चार और पांच अक्टूबर को बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के द्वारा इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात के कारण पटना समेत राज्य के 25 जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं अगले 24 से 48 घंटों तक हल्की वर्षा और बादल छाए रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के द्वारा जारी अलर्ट में बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में आंध्र प्रदेश के तट से पास दक्षिण पश्चिम की तरफ एक चक्रवात का निर्माण हो रहा है। वहीं उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक दूसरा चक्रवात का निर्माण हो रहा है। दोनों चक्रवात के तीन अक्टूबर को मिलने की संभावना है। इसके बाद ये पश्चिम बंगाल में लैंड फॉल कर सकता है। इसके कारण पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में दशहरा पर बारिश होगी। बाद में चक्रवात के उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ने की संभावना है। गौरतलब है कि मानसून अब उत्तर भारत के ज्यादातर मैदानी इलाकों से लौट चुका है। इसके बाद भी अभी बारिश का सिलसिला खत्म नहीं हुआ है।

नवमी और दशमी को बिहार में बारिश की ज्यादा संभावना इस दौरान दक्षिण पूर्व, उत्तर मध्य और उत्तर पूर्व हिस्से में एक से अधिक स्थानों पर बारिश की संभावना है। राज्य में बुधवार को दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व में बारिश की संभावना अधिक है। इस दौरान विभिन्न जिलों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है। वहीं रात में ओस गिरेगी। कृषि मौसम विज्ञान के अनुसार, राज्य में धान की रोपनी देर से हुई है। ऐसे में अभी हो रही बारिश धान की फसल के लिए बेहतर है।