जानें ‘असलम खान’ को जिनके बिना ‘रामायण’ होती अधूरी

आज के इस दौर में सांप्रदायिकता की खाई गहराती हीं जा रही है। धर्म विवादों की आड़ में आपसी भाईचारे और सामाजिक सौहार्द के बीच एक गहरी खाई पैदा हो गयी है, जिसे पाटना काफी कठिन हो गया है। समुदाय विशेष के लिए मन में घृणा और नफरत पैदा हो गया है। हम हिंदु वो मुसलमान के इस दौर में हमें वर्षों पूर्व सूट हुए धारावाहिक ‘रामायण’ के किरदारों से सीख लेने की जरूरत है, जिन्होंने एक नहीं कई रोल निभाकर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश की।


जी हां बात कर रहे हैं एक्टर ‘असलम खान’ की, जिन्होंने न केवल धारावाहिक में एक्टिंग की, बल्कि अपने पात्र को सदा के लिए जीवंत कर दिया।

असलम खान ने रामानंद सागर द्वारा बनाए गए रामायण में कई किरदारों का रोल निभाया था और उसमें ऋषि मुनि से लेकर राक्षस तक शामिल है।

हाल ही में एक्टर के बेटे जै़गम ने ट्वीट कर अपने पिता को याद किया और इस राज के बारे में भी बताया। उनके बेटे ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर कर लिखा- मुझे काफी गर्व है कि दूरदर्शन पर रामायण का फिर से टेलीकास्ट हो रहा है। मेरे पिता सर असलम खान ने इस शो में कई बड़े सपोर्टिंग रोल्स निभाए। रामायण की टीम को बेहद शुक्रिया।’

असलम खान के ये हैं प्रमुख रोल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, असलम खान रामायण में कई बार अलग-अलग किरदार में स्क्रीन पर नज़र आए। बताया जा रहा है कि उन्होंने रामायण में केवट का सेनापति, समुद्र देवता, ऋषि, राक्षस, प्रजा, सीता स्वंयवर में भजन गायक के रुप में दिखाई दिए थे। इसके अलावा एक बार असलम खान को दशरथ के साथ भी स्क्रीन पर देखा गया था। असलम धार्मिक कार्यक्रम कृष्णा में नज़र आ चुके हैं।

कौन हैं असलम खान?


असलम खान के बारे में बहुत सारी चीजे बयां करती एक इंटरव्यू सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें असलम ने अपने जीवन के बारे में बताया है और उन्होंने बताया कि वो पहले एक्टिंग के क्षेत्र में नहीं जाना चाहते थे। उनकी रेलवे में नौकरी भी लग गई थी, लेकिन उन्होंने वहां ज्वॉइन नहीं की और प्राइवेट नौकरी के प्रयास में रहे।

इसके बाद उन्होंने अकाउंट्स से रिलेटेड छोटी मोटी नौकरी की। सबसे पहले उन्होंने विक्रम बेताल के सेट पर काम किया और बाद में असलम खान को रामायण में काम करने का मौका मिला। रामायण में उन्हें काफी रोल मिले और वो रामायण के अलावा अलिफ लैला, मशाल, कर्ण, श्रीकृष्णा में भी काम कर चुके हैं।

इसी तरह की रोचक खबरों से रूबरू होते रहने के लिए आप पढ़ते रहिए ‘ THE SHIFT INDIA.