कोरोना के तीसरी लहर से बच्चो को ज्यादा खतरा, क्या सरकार घटाएगी टीका लगवाने वाले बच्चो की उम्र…..

कोविड संक्रमण का तीसरा लहर पूरे दुनिया में दस्तक दे चुका है। इस तीसरे लहर को लेकर विशेषज्ञों का मानना था कि बच्चों पर इसका अधिक प्रभाव नहीं होगा पर इसके विपरीत अमेरिका में कोविड महामारी बच्चों की दुश्मन बनी हुई है, जो पूरी दुनिया के लिए खतरे का संकेत है। यूनाइटेड स्टेट सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोविड महामारी की शुरुआत के बाद मौजूदा दौर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित हो रहे हैं।

कोविड संक्रमण के कारण अमेरिका में हर दिन 17 वर्ष से कम उम्र के 893 बच्चे अस्पताल में भर्ती किए जा रहे हैं। सीडीसी के आंकड़ों से पता चलता है कि देश में एक अगस्त, 2020 से 13 जनवरी, 2022 के दौरान 17 वर्ष या इससे कम उम्र के 90,000 से अधिक बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। इनमें भी ज्यादातर बच्चे नवजात से लेकर चार वर्ष की उम्र के हैं, जिनका अभी टीकाकरण भी नही शुरू किया गया है ।

सीडीसी ने कहा है कि अभी बच्चों की अस्पताल में भर्ती होने की कुल दर वयस्कों की तुलना में काफी कम है। लेकिन,इसके साथ ही सीडीएस ने एक बड़े खतरे की और इशारा करते हुए बताया कि आने वाले हफ्तों में बच्चों में कोविड संक्रमण और तेजी से बढ़ेगा, जिससे उनके अस्पताल में भर्ती होने की दर में इजाफा होगा। सीडीसी ने पांच साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड वैक्सीन लगवाने की सलाह दी है, ताकि महामारी से बचाव में मदद मिल सके।