Omicron को लेकर एक्शन में दिखी मोदी सरकार, पीएम की बैठक आज, दिल्ली सरकार कर सकती है नई गाइडलाइन्स जारी, नीतीश कुमार ने बताया बिहार में है व्यापक तैयारीयां …

देश में ओमीक्रोन के मामलों में बढ़ोतरी के बाद मोदी सरकार और राज्य सरकारें एक्शन मे आ चुकी हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन और राज्य सरकारों की कोविड-19 की तैयारियों को लेकर बैठक करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि नरेन्द्र मोदी देश भर में फ़ैल रहे ओमीक्रोन महामारी की स्थिति की समीक्षा करेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा बुधवार को प्रस्तुत किये गए आंकड़ों के अनुसार भारत में अब तक 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन संक्रमण के मामले  213 दर्ज किए गए हैं जबकि संक्रमित होने वाले लोगों में से 90 या तो ठीक हो चुके हैं या दूसरी जगह चले गए हैं। टीकाकरण करा चुके लोगों को टीकों की बूस्टर खुराक देने की अनुमति प्रदान करने की सरकार से मांग भी उठने लगी है , जैसा कि कई देशों में किया जा चूका है।

वहीँ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी आज कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट के खतरे से बचाव की खातिर दिल्ली में हुई तैयारियों व प्रबंधनो का आकलन करने के लिए एक समीक्षा बैठक भी करेंगे। अब तक देश में ओमीक्रोन के सबसे अधिक 57 मामले दिल्ली से ही सामने आए हैं। जिसके बाद महाराष्ट्र में 54, तेलंगाना में 24, कर्नाटक में 19, राजस्थान में 18, केरल में 15 और गुजरात में 14 मामलो के होने की पुष्टि की गई है।

कैबिनेट मंत्रियों और अधिकारियों के साथ होने वाली केजरीवाल की इस बैठक को कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर और वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप की भयावकता को देखते हुए काफी अहम माना जा रहा है। आज इस बैठक में ओमिक्रोन से जुडी तैयारियों के विषय पर चर्चा होने की संभावना है। इसके अलावा बैठक में अस्पताल में बिस्तरों, दवाओं और गृह पृथक वास उपायों पर भी चर्चा हो सकती है। बताया जा रहा है कि आज की अहम बैठक में दिल्ली के सीएम कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कुछ नई गाइडलाइंस भी जारी कर सकते हैं।

ओमीक्रोन से लड़ने के लिए तैयार है बिहार पढ़िए क्या कुछ कहा बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने

दिल्ली-महाराष्ट्र सहित 15 राज्यों में जहां कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले बढ़ते जा रहे हैं।  वहीं दूसरे राज्य भी इस नए वेरिएंट को लेकर सतर्क दिख रहें हैं।  गौरतलब है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मीडिया में दिए अपने बयान में बताया कि बिहार राज्य में अभी तक कोई भी ओमिक्रोन का केस नहीं है और अगर आएगा भी तो राज्य में सतर्कता बरती जा रही है।  हम तैयार है ओमिक्रॉन से निपटने की पूरी व्यवस्था कर ली गई है. फिलहाल अबतक इसका कोई मामला नहीं आया हैं।  नीतीश कुमार ने कहा कि क्या आप नहीं जानते, राज्य में प्रतिदिन सबसे अधिक कोरोना की जांच हो रही है।  बिहार में  5 लाख से अधिक कोविड-19 के लिए जांच किए जा रहे हैं।  आपको बता दें स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किये गए रिपोर्ट यह बात सामने आई है कि बुधवार को पिछले 24 घन्टे में राज्य में 15 संक्रमितों ने कोरोना को मात दी है बिहार में फिलहाल कोरोना के 29 एक्टिव मरीज हैं।  राज्य में बीते 24 घंटे में 1,38,001 लोगों की सैंपलों कि जांच हुई है.जिसमे 3 लोगो की रिपोर्ट possitive आई है  जिसकी जानकारी बिहार के सवास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने बुधवार को एक ट्वीट कर दिया।

बिहार सरकार भी कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अस्पतालों में व्यवस्था मुकम्मल करने में जुटी है, जहां सभी मेडिकल कॉलेजों में जनरल वार्ड से लेकर आईसीयू तक तैयार किये गए हैं।  वहीं आइसोलेशन सेंटर भी तैयार होकिये जाने लगे है।  पिछले साल तैयार किये गए पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में फिर से आइसोलेशन सेंटर को चालू करा दिया गया है।