वर्तमान में कोरोना की चुनौतियां एवं समाधान” विषय पर वेबिनार, वक्ताओं ने कहा- हम अपने तन व स्वास्थ्य का ख्याल तभी रख सकते हैं, जब हमारा मन हमारे काबू में हो

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के फील्ड आउटरीच ब्यूरो (एफओबी), मुंगेर द्वारा आज “वर्तमान में कोरोना की चुनौतियां एवं समाधान” विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार को संबोधित करते हुए रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना एवं दूरदर्शन (समाचार) बिहार के निदेशक विजय कुमार ने कहा कि हम अपने तन और स्वास्थ्य का ख्याल तभी रख सकते हैं, जब हमारा मन हमारे काबू में हो। उन्होंने कहा कि मन को उत्साहित रखने, अच्छा खाना खाने, शुद्ध जल पीने, स्वच्छ वायु ग्रहण करने आदि से खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपने पूर्वजों के जीवन जीने के सलीके को आत्मसात करना होगा। सादा जीवन और उच्च विचार से ही हम खुद को संयमित और रोगमुक्त रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि पूरे कोरोना काल में लोगों का सारा ध्यान कोरोना से जुड़ी खबरों और वैक्सीन आने के ऊपर टकटकी लगाने तक ही सीमित रही है, जबकि इस दौरान लोगों को खुद के मन और तन को लेकर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ की जगह ‘फिजिकल डिस्टेंसिंग’ का पालन करना चाहिए।

जब तक जरूरी ना हो लोगों को घर पर ही रहना चाहिए

वेबिनार में अतिथि वक्ता के तौर पर शामिल सदर अस्पताल, मुंगेर के सिविल सर्जन डॉक्टर पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि हौसला, जिजीविषा और साहस से हम खुद को मजबूत कर सकते हैं और कोरोना जैसी विपदा से सामना कर पाने में सक्षम हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा तब तक बना रहेगा जब तक की कारगर वैक्सीन नहीं आ जाती है। इसलिए कारगर वैक्सीन आने तक हम लोगों को उचित दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने और बार-बार हाथ धुलने जैसी आवश्यक बातों को अमल में लाना होगा। उन्होंने कहा कि घर सबसे अच्छा कवच होता है और जब तक बेहद जरूरी ना हो लोगों को घर पर ही रहना चाहिए।

चुनाव में सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन

वेबिनार में अतिथि वक्ता के रूप में शामिल यूनिसेफ, मुंगेर के सोशल मोबिलाइजेशन कोऑर्डिनेटर अमित कुमार ने कहा कि वर्तमान में लोग ना मास्क पहन रहे हैं और ना ही सामाजिक दूरी का पालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने आदि नियमों का ठीक से पालन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह हम लोगों की खुद की जिम्मेदारी है कि हम लोग कोरोना जैसी महामारी से बचाव हेतु मास्क पहने, बार-बार हाथ धोएं और उचित दूरी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि लोगों को दिलों से दूरी नहीं बल्कि 2 गज दूरी अपनाना चाहिए।

वेबिनार में अतिथि वक्ता के रूप में शामिल सदर अस्पताल, मुंगेर के सहायक मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अजय भारती ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर वास्तविक चुनौतियां साइंटिफिक स्तर की हैं- जैसे, कोरोना वायरस का स्वरूप, उसका संक्रमण और कारगर वैक्सीन का निर्माण। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और हैंड वॉश आदि को अपने जीवन में आत्मसात करना होगा, जब तक कि सरकार द्वारा कारगर वैक्सीन नहीं ला दी जाती है।

मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना जरूरी

वेबिनार में अतिथि वक्ता के रूप में शामिल दैनिक भास्कर, मुंगेर के ब्यूरो चीफ मनोज कुमार ने कहा कि शुरुआत में जिस तरह से प्रशासन सख्ती से पेश आ रही थी, अब वह सख्ती नजर नहीं आ रही और यही वजह है कि लोग अब ना सचेत हैं और ना ही जागरूक। उन्होंने कहा कि मुंगेर में कोरोना से अभी तक 40 मौतें हो चुकी हैं और साढ़े तीन हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। कल ही 36 लोग संक्रमित पाए गए हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि लोग खुद से ही संकल्प लें कि उन्हें मास्क पहनना है और सामाजिक दूरी बनाए रखना है।

वेबिनार का संचालन एफओबी, मुंगेर के क्षेत्रीय प्रचार सहायक सुदर्शन किशोर झा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन एफओबी, छपरा के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने किया। वेबिनार में पीआईबी सहित विभिन्न एफओबी कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारी और आम श्रोता शामिल हुए।