तेजप्रताप यादव और उनके समर्थकों पर क्यों हुआ FIR ? जानिए क्या है वजह…

बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव और उनके समर्थकों पर रांची के चुटिया थाने में एफआईआर दर्ज किया गया है। एफआइआर 14 दिनों का होम क्वॉरेंटाइन अवधि पूरा किए बिना झारखंड से बिहार लौट जाने और बिना अनुमति होटल में ठहरने के आरोप में दर्ज कराई गई है।

बिना अनुमति ठहरने का आरोप

रांची के सीओ प्रकाश कुमार के आवेदन पर दर्ज किए गए एफआईआर में कहा गया है कि 27 अगस्त 2020 की रात 9ः00 बजे चुटिया थाना प्रभारी के साथ स्टेशन रोड स्थित होटल कैपिटल रेसिडेंसी के कमरा नंबर 507 पर सत्यापन के लिए टीम पहुंची थी। इस दौरान बिना पूर्व सूचना और बिना अनुमति के ही तेज प्रताप यादव होटल के कमरा नंबर 507 में ठहरे थे। जबकि उनके वहां ठहरने का किसी भी तरह का प्रशासनिक आदेश या सक्षम अधिकारी की अनुमति प्राप्त नहीं थी।

14 दिनों के होम क्वारंटीन पूरा नहीं करने का आरोप

इसके अलावा बिहार राज्य से झारखंड राज्य आने पर उन्हें सरकार के निर्देशानुसार 14 दिनों का होम क्वारंटाइन अवधि पूरा करना है। इन आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए हुए क्वारंटाइन अवधि पूरा किए बिना ही अपने पैतृक आवास बिहार लौट गए। यह कोरोना काल में सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों और आपदा प्रबंधन अधिनियम का खुला उल्लंघन है। इन्हीं आरोपों को लेकर सीओ प्रकाश कुमार ने चुटिया थाने में एफआइआर दर्ज दर्ज कराई है।

इन धाराओं के तहत दर्ज हुआ केस

आईपीसी की धारा 188, 269, 270, 34 के तहत एफआईआर दर्ज किया गया है। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। एफआइआर अंचल अधिकारी द्वारा कार्यालय से निकले आदेश पर दर्ज किया गया है।