आरक्षी भर्ती परीक्षा 2018 में ऐसे हुआ था फर्जीवाड़ा, पुलिस को आरोपी से मिली अहम जानकारियां

आरक्षी भर्ती परीक्षा 2018 में फर्जी अभ्यर्थि बन दूसरे लड़कों को बैठाकर परीक्षा पास कराने के मामले में पुलिस को कई अहम जानकारी मिली है। हम आपको बता दें कि इस मामले में नालंदा के बिहार शरीफ से गिरफ्तार राजेश कुमार महतो को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस सुत्रों के अनुसार उसने नालंदा के मेधावी लड़कों को इसके लिए इस्तेमाल किया था। नालंदा में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को वह रुपए का लालच देकर इस गिरोह में शामिल किया करता था।

साल 2018 की परीक्षा के दौरान नालंदा में तैयारी करने वाले कुछ लड़कों ने आवेदकों की जगह परीक्षा दी और आवेदक अगले राउंड में चले गए। दिसंबर में मामले का खुलासा होने के बाद इन छात्रों में से कुछ की गिरफ्तारी हुई थी। इसके बाद से ही राजेश कुमार महतो को पुलिस तलाश रही थी पर वह जगह बदल कर पुलिस को चकमा दे रहा था। पुलिस ने कई दिनों की रेकी के बाद उसे गिरफ्तार किया । आरोपित राजेश को कैंट पुलिस ने मंगलवार को जेल भेज दिया है।

अब तक दो गैंग के सरगना पुलिस के हाथ लगे

पुलिस के मुताबिक अब तक दो गैंग के सरगना गिरफ्तार किए जा चुके हैं। पुलिस के मुताबिक दिसंबर में जब साल्वर गैंग की जानकारी हुई तो तफ्तीश शुरू की गई। इसमें बिहार के आधा दर्जन साल्वर गैंग के सक्रिय होने की जानकारी मिली। अब तक समीर और राजेश गिरफ्तार किए जा चुके हैं। ये दोनों ही मेधावी छात्रों को परीक्षाओं में बैठाकर आवेदकों को पास कराते थे। खास यह कि सभी साल्वर गैंग के तार बिहार से जुड़े हैं। करीब आधा दर्जन गैंग इस परीक्षा में सक्रिय थे। दो सरगना की गिरफ्तारी के बाद अन्य की तलाश की जा रही है।

आवेदकों पर भी कसेगा शिकंजा

राजेश और समीर से पूछताछ की गई है। कौन-कौन से आवेदकों की जगह इन सबने साल्वर बैठाये थे, उसकी भी जानकारी पुलिस को मिल गई है। इन आवेदकों पर भी शिकंजा कसेगा। पुलिस मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करेगी।