गया पुलिस के समझदारी से नक्सलियों के हौसले हुए पस्त, चीन में निर्मित हथियारों और कई संदिग्ध पदार्थों से बिहार में नक्सली करने वाले थे कुछ बड़ा।

बिहार व झारखंड की सीमा पर तैनात पुलिस कर्मियों को शनिवार देर रात बड़ी सफलता हाथ लगी। गया जिले के इमामगंज थाने के दुखदपुर गांव से शनिवार को कुछ नक्सलियों की गिरफ्तारी की गई। गिरफ्तार हुए नक्सली की पहचान नक्सली संगठन के शीर्ष नेता अशोक सिंह भोक्ता के रूप में की गई है। गिरफ्तार नक्सली नेता बांकेबाजार थाने के कोठिलवा गांव के रहनेवाले जगलाल सिंह भोक्ता का बेटा बताया जाता है। इस खबर की जानकारी रविवार को एसएसपी हरप्रीत कौर ने अपने कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान प्रेस मीडिया से साझा किया।

चीन में निर्मित इन चीजों से भारत की शांति व्यवस्था बिगाड़ने की थी तैयारी….

एसएसपी ने बताया कि पुलिस ने घटनास्थल से चीन निर्मित लोडेड एके 56, लोडेड एके 47, लोडेड इंसास राइफल, लेवी के वसूले गये एक लाख 14 हजार 510 रुपये, एक वॉकीटॉकी, एके 47 की तीन मैगजीन, इंसास की चार मैगजीन, इंसास की 165 गोली, एके 47 की 232 गोली, एक डेटोनेटर फ्यूज तार, तीन बॉडी पाउच, तीन जोड़ी जूते, आठ पीस छोटे मोबाइल फोन, दो पीस हार्ड डिस्क, एक टैब, एक फूल थ्रु, चार पीस पॉकेट डायरी, एक पीस फोल्डिंग चाकू, एक पीस चश्मा का डिब्बा, पांच पीस मेमोरी कार्ड, दो पीस पिट्ठू बैग व छह पीस बैटरियां बरामद की।

कैसे बनाई गई नक्सलियों को धर दबोचने की योजना…..
गया के एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि उनके विभाग को इमामगंज थाने के दुखदपुर गांव के पास कुछ नक्सलियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसपर सतर्कता दिखाते हुए तुरंत गया सिटी एसपी राकेश कुमार के नेतृत्व में इमामगंज पुलिस अनुमंडल के डीएसपी अजीत कुमार, इमामगंज थानाध्यक्ष एजाज अहमद व टेक्निकल सेल के पुलिसकर्मियों को वहां घेराबंदी कर छापेमारी करने का निर्देश दिया गया। सिटी एसपी ने रणनीति बनाते हुए एसटीएफ, एसएसबी की 29 बटालियन व एसएसबी की 32 बटालियन के साथ दुखदपुर गांव की घेराबंदी की। इस दौरान पुलिस टीम सहित ग्रामीणों पर किसी प्रकार का हमला नहीं हो, इस बाबत दुखदपुर गांव की घेराबंदी करते हुए इनर कॉर्डन, आउटर कॉर्डन व सर्च दल का गठन किया गया। इसके बाद नक्सलियों के छिपने के स्थान को चिह्नित किया गया।

गिरफ्तार नक्सली अशोक भोक्ता के खिलाफ थाने में दर्ज हैं कई मामले….
एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि सर्च अभियान के दौरान सहयोग के लिए सीआरपीएफ की एक टुकड़ी को भी वहां समय रहते बुला लिया गया था। जिसके बाद संदिग्ध घर से लोडेड इंसास राइफल व 165 गोलियों के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। उसके बारे में सत्यापन करने के बाद पता चला कि वह कोई आम अपराधी नहीं बल्कि नक्सली अशोक सिंह भोक्ता है। इसके साथ रहे नक्सली गौतम पासवान उर्फ अरुण पासवान उर्फ ब्रह्मदेव पासवान और अभ्यास अपने-अपने हथियार व अन्य सामान को एक संदिग्ध के घर के पास छिपा कर घने जंगल व पहाड़ का लाभ लेते हुए वहां से भागने में सफल रहे। एसएसपी ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली अशोक सिंह भोक्ता के विरुद्ध औरंगाबाद जिले के मदनपुर थाने में एक व गया जिले के डुमरिया थाने में दो मामले दर्ज हैं।

फरार नक्सलियों के गिरफ्तारी के लिए पुलिस अलग अलग ठिकानों पर दे रही है दबिश…..
एसएसपी ने बताया कि चीन निर्मित अत्याधुनिक हथियारों व कारतूस सहित अन्य सामान की बरामदगी व गिरफ्तार नक्सली के विरुद्ध दारोगा के बयान पर इमामगंज थाने में रविवार को कांड संख्या 111/22 दर्ज किया गया है। साथ ही फरार हुए नक्सलियों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस टीमों के द्वारा अलग अलग ठिकानों पर लगातार छापेमारी की जा रही है।