बिहार में भीषण गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, मौसम विभाग ने पहली बार जारी किया रेड अलर्ट

बिहार में फिलहाल भीषण गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिलने जा रही है। मौसम विभाग ने पहली बार राज्य के कुछ जिलों में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बिहार के 6 जिलों में रेड अलर्ट, 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और चार जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है जबकि अन्य जिलों में भी दिन गर्म रहने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले दो मई तक राज्य में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने राज्य के 6 जिलों पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, नवादा, शेखपुरा, खगड़िया और भागलपुर के लिए भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं सीवान, दरभंगा, सुपौल, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, रोहतास, भोजपुर, कैमूर, औरंगाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, जमुई और बांका में लू का ऑरेंज अलर्ट है। इसके साथ ही आईएमडी ने बक्सर, शिवहर, मधेपुरा और सहरसा के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने एक राहत भरी खबर भी दी है। तीन मई से प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। ईरान से आने वाला पश्चिमी विक्षोभ काफी मजबूत है जो दो मई को जम्मू-कश्मीर से टकराएगा। जिसका प्रत्यक्ष रूप से बिहार में भी असर देखने को मिलेगा। आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में तीन मई से हवा के रूख में बदलाव होगा जिससे तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होने की संभावना है। तीन से पांच मई के बीच राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हो सकती