JEE Advanced 2021 छात्रों के रिजल्ट का इंतजार हुआ खत्म, जारी हुआ रिजल्ट, यहां देखे

happy student throwing papers in air in park

जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2021 (JEE Advanced 2021 Result) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जारी किया है.

छात्रों के रिजल्ट का इंतजार अब खत्म हो चुका है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था वे अपना रिजल्ट (IIT JEE Advanced Result 2021) ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं. जेईई एडवांस 2021 को क्वालिफाई करने के लिए उम्मीदवारों को तीन विषयों भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में से प्रत्येक में न्यूनतम 10% स्कोर करना होगा. इसके साथ-साथ तीनों में मिलाकर कुल 35% स्कोर करना होगा. इन दोनों तरीकों से क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को ही मेरिट मे स्थान दिया जाएगा. जेईई एजवांस्ड परीक्षा का आयोजन 3 अक्टूबर को किया गया था.

जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced 2021) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 सितंबर 2021 को शुरू हुई थी. इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 20 सितंबर 2021 तक का समय मिला था. वहीं, एप्लीकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 21 सितंबर 2021 थी.

JEE Advanced Result 2021 इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.
IIT JEE Result Link

JEE Advanced Result 2021 इन स्टेप्स से करें चेक

उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान स्टेप्स की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं.
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर .
स्टेप 3: अब अपना रोल नंबर और जन्मतिथि भरकर सबमिट करें.
स्टेप 4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5: अब इसे चेक कर, इसका प्रिंट लेकर रख लें.

बता दें कि आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए हैं. 16 अक्टूबर से आईआईटी और एनआईटी में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू होगी और जोसा द्वारा josaa.nic.in पर आयोजित की जाएगी. काउंसलिंग प्रक्रिया पिछले वर्ष की तरह पूरी तरह से ऑनलाइन होगी.