बिहार में नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा आज से, निगेटिव मार्किंग नहीं

बीपीएससी टीचर भर्ती परीक्षा के बाद अब नियोजित शिक्षकों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।शिक्षकों के लिए सक्षमता परीक्षा (प्रथम) का आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा ली जा रही है। यह परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होकर 06 मार्च तक चलेगी। यह परीक्षा बिहार के 9 जिलों के कुल 52 कंप्यूटर केंद्रों पर आयोजित की गई है। परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में ली जायेगी। शिक्षकों के लिए कंप्यूटर केंद्र पर शिक्षकों को प्रथम पाली में सुबह 8:30 बजे से 09:30 बजे तक पहुंचना अनिवार्य है, जबकि परीक्षा 10:00 बजे सुबह से 12:30 बजे शाम तक चलेगी। वहीं दूसरी पाली में शिक्षकों को 01:30 बजे दोपहर से 02:30 बजे तक पहुंचना अनिवार्य होगा। परीक्षा अपराह्न 3:00 बजे से शुरू होकर शाम के 05:30 बजे तक चलेगी।

कंप्यूटर केंद्रों पर बायोमेट्रिक माध्यम से उपस्थिति ली जाएगी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर के निदेश के अनुसार कंप्यूटर केंद्रों पर बायोमेट्रिक माध्यम से उपस्थिति ली जाएगी। इन कंप्यूटर केंद्रों पर किसी भी पदाधिकारी, कर्मी, वीक्षक एवं अभ्यर्थी शिक्षकों को मोबाइल फ़ोन तथा किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर जाने पर प्रतिबंध है।

सक्षमता परीक्षा के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे

सक्षमता परीक्षा के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा का आयोजन Computer Based Test (CBT) के माध्यम से किया जाएगा। सक्षमता परीक्षा, 2024 (प्रथम) के लिए राज्य के स्थानीय निकाय के 2,32,190 शिक्षकों ने परीक्षा फॉर्म भरा था