परीक्षा पे चर्चा पर छात्रों से बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- मोटिवेशन का कोई इंजेक्शन नही होता, इसलिए आपको खुद से करना होगा खुद को मोटिवेट।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश-दुनिया के छात्रों के साथ दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में ‘परीक्षा पे चर्चा’ (पीपीसी) का कार्यक्रम शुरू हो गया है। इस दौरान पीएम मोदी स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स से चर्चा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में विद्यार्थियों को एग्जाम के तनाव से बचने के गुर बता रहे हैं।

इस कार्यक्रम में लगभग सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, देशभर के स्कूल के स्टूडेंट्स, टीचर्स भी प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप में शामिल हैं। लाखों स्टूडेंट्स, टीचर्स ऑनलाइन माध्यम से पीपीसी 2022 से जुड़े हैं।

प्रधानमंत्री ने स्टेडियम में मौजूद छात्रों से ऑटोग्राफ भी लिए हैं।

बता दें की ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश के हर राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से छात्र-छात्राएं दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में पहुंचे हैं। हर राज्य व केंद्रशासित प्रदेश से आए स्टूडेंट्स ने अपनी कला की प्रदर्शनी यहां लगाई है। उनसभी से पीएम मोदी एक-एक करके मिल रहे हैं और उनकी प्रदर्शनी के बारे में जानकारी ले रहे हैं।

बता दें कि परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान प्रधानमंत्री छात्रों से संवाद करते हैं। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय पिछले चार साल से इसका आयोजन कर रहा है ।

2018 में शुरू हुआ था यह कार्यक्रमः

स्कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री के इस संवाद कार्यक्रम का पहला संस्करण यहां तालकटोरा स्टेडियम में 16 फरवरी, 2018 को आयोजित किया गया था। इसके बाद पीपीसी के दूसरे और तीसरे संस्करण का आयोजन नयी दिल्ली में एक संवादात्मक ‘टाउन हॉल’ प्रारूप में आयोजित किए गए थे। जबकि चौथा संस्करण पिछले साल सात अप्रैल को ऑनलाइन आयोजित किया गया था। वहीं इस साल ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के पांचवें संस्करण का आयोजन 1 अप्रैल को तालकटोरा स्टेडियम में किया जाएगा।

28 देशों में होगा सीधा प्रसारण:

एक सवाल के जवाब में प्रधानमंत्री ने बताया कि दुनिया के ऐसे करीब 28 देशों में भी इसका लाइव प्रसारण हो रहा है, जहां भारतीय समुदाय के लोगों की संख्या अधिक है। इसका आयोजन भारतीय दूतावासों के जरिये किया जाएगा। गौरतलब है कि इस चर्चा में शामिल होने के लिए 15 लाख से ज्यादा छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

15 लाख से अधिक छात्रों ने कराया पंजीकरण:

इस साल बहुचर्चित परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए 15 लाख से अधिक छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों ने अपना पंजीयन कराया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि ये मेरा बड़ा प्रिय कार्यक्रम है, लेकिन कोरोना के कारण बीच में मैं आप जैसे साथियों से मिल नहीं पाया। पीएम मोदी ने कहा कि मेरे लिए आज का कार्यक्रम विशेष खुशी का है, क्योंकि एक लंबे अंतराल के बाद आप सबसे मिलने का मौका मिल रहा है। छात्रों से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों के बीच में exam भी होते हैं। इस वजह से त्योहारों का मजा नहीं ले पाते, लेकिन अगर exam को ही त्योहार बना दें, तो उसमें कईं रंग भर जाते हैं।

‘परीक्षा पे चर्चा’ के प्रमुख अंश

• मन में तय कर लीजिए कि परीक्षा जीवन का सहज हिस्सा है। हमारी विकास यात्रा के ये छोटे-छोटे पड़ाव हैं। इस पड़ाव से पहले भी हम गुजर चुके हैं। पहले भी हम कई बार परीक्षा दे चुके हैं। जब ये विश्वास पैदा हो जाता है तो आने वाले एक्जाम के लिए ये अनुभव आपकी ताकत बन जाता हैं।

अपने इन अनुभवों को, जिस प्रक्रिया से आप गुजरे हैं, उसको आप कतई छोटा मत मानिए। दूसरा आपके मन में जो पैनिक होता है, उसके लिए मेरा आपसे आग्रह है कि आप किसी दबाव में मत रहिए। जितनी सहज दिनचर्या आपकी रहती है, उसी सहज दिनचर्या में आप अपने आने वाले परीक्षा के समय को भी बिताइए।

• जब आप ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं तो क्या आप सच में पढ़ाई करते हैं, या रील देखते हैं? दोष ऑनलाइन या ऑफलाइन का नहीं है। क्लासरूम में भी कई बार आपका शरीर क्लासरूम में होगा, आपकी आंखें टीचर की तरफ होंगी, लेकिन कान में एक भी बात नहीं जाती होगी, क्योंकि आपका दिमाग कहीं और होगा।

• आज हम डिजिटल गैजेट के माध्यम से बड़ी आसानी से और व्यापक रूप से चीजों को प्राप्त कर सकते हैं। हमें इसे एक अवसर मानना चाहिए, न कि समस्या।

मन कहीं और होगा तो सुनना ही बंद हो जाता है। जो चीजें ऑफलाइन होती हैं, वही ऑनलाइन भी होती हैं। इसका मतलब है कि माध्यम समस्या नहीं है, मन समस्या है। माध्यम ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, अगर मन पूरा उसमें डूबा हुआ है, तो आपके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन का कोई फर्क नहीं पड़ेगा।