विश्व युवा कौशल दिवस पर PM का संदेश-‘स्किल युवाओं की बड़ी ताकत’

विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं को संबोधित किया। संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज का दिन 21वीं सदी के युवाओं को समर्पित है, आज स्किल युवाओं की सबसे बड़ी ताकत है। बदलते हुए तरीकों ने स्किल को बदल दिया है, आज हमारे युवा कई नई बातों को अपना रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया में हेल्थ सेक्टर में कई तरह के द्वार खुल रहे हैं। देश में अब श्रमिकों की मैपिंग का काम शुरू किया गया है, जिससे लोगों को आसानी होगी। पीएम ने कहा कि छोटी-छोटी स्किल ही आत्मनिर्भर भारत की शक्ति बनेंगी।

कोरोना संकट में लोग पूछते हैं कि…

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट में लोग पूछते हैं कि आखिर आज के इस दौर में कैसे आगे चला जाए. इसका एक ही मंत्र है कि आप स्किल को मजबूत बनाएं। अब आपको हमेशा कोई नया हुनर सीखना होगा। हर सफल व्यक्ति को अपने स्किल को सुधारने का मौका सीखना चाहिए, अगर कुछ नया सीखने की ललक नहीं है तो जीवन ठहर जाता है।

ज्ञान और स्किल को समझते हुए किया जा रहा काम

युवाओं से मोदी ने कहा कि किताबों में पढ़कर या वीडियो देखकर आप साइकिल चलाने की प्रक्रिया जान सकते हैं, लेकिन ये सिर्फ ज्ञान है. अगर सच्चाई में आपको साइकिल चलानी है तो वहां स्किल चाहिए। आज भारत में ज्ञान और स्किल में अंतर को समझते हुए काम किया जा रहा है।

महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक स्किल इंडिया मिशन को आज पांच साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर स्किल डेवलपमेंट मंत्रालय की ओर से डिजिटल कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया है।