भारत-चीन बॉर्डर मसले पर आयोजित सर्वदलीय बैठक से AAP, RJD और AIMIM बाहर क्यों ?

लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के मसले पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। लेकिन कई राजनैतिक दलों को इससे वंचित रखा गया है। बैठक में आरजेडी, आप और एआईएमआईएम आदि दलों को इस बारे में कोई सूचना नहीं मिली है। इसके बाद आरजेडी नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने पूछा है कि आखिरकार सर्वदलीय बैठक में पार्टियों को न्योता देने का आधार क्या है ?

PMO ने दी थी जानकारी

आपको बता दें कि लद्दाख में भारत और चीनी सैनिक झड़प पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने 19 जून को सर्वदलीय बैठक की जानकारी दी है। पीएमओ की ओर से दी गयी जानकारी में बताया गया है कि नरेंद्र मोदी एक सर्वदलीय बैठक करेंगे, इसमें विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के अध्यक्षों को बुलाया गया है। मीटिंग में भारत-चीन बॉर्डर की ताजा स्थिति पर चर्चा होगी।

न्योता देने का पैमाना क्या ?

लेकिन प्रधानमंत्री की ओर से बुलायी गयी इस बैठक में आरजेडी को न्योता नहीं मिला है. गुरूवार की देर रात आरजेडी के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. तेजस्वी ने ट्वीट कर कहा

“प्रिय रक्षा मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय। सिर्फ ये जानना चाहता हूं कि गलवान घाटी मामले पर सर्वदलीय बैठक में पार्टियों को न्योता देने का पैमाना क्या है। किस आधार पर पार्टियों को बुलाया जा रहा है या फिर अलग रखा जा रहा है. क्योंकि हमारी पार्टी आरजेडी को अब तक कोई न्योता नहीं मिला है।”

AAP और AIMIM भी बाहर

केवल आरजेडी हीं नहीं बल्कि अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी और और असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन को भी न्योता नहीं दिया गया है। आम आदमी पार्टी ने भी ट्वीट के जरिये अपनी नाराजगी जाहिर की है।