लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय में आज से शुरु होगा कामकाज, खुलेंगे सरकारी दफ्तर

देश में कोरोना महामारी के रोकने के लागू लॉक लॉकडाउन के बीच  संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सचिवालय में सोमवार से कामकाज शुरु हो जायेगा। दोनों सदनों के सचिवालय का कामकाज कोविड-19 के मद्देनजर मार्च के अंतिम सप्ताह से बंद था। लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय द्वारा जारी आधिकारिक आदेश से यह जानकारी प्राप्त हुई है। लोकसभा और राज्यसभा के सचिवालय में 24 मार्च से कामकाज अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया गया था ।

दोनों सदनों की कार्यवाही निर्धारित समय से पहले ही हुई थी स्थगित

संसद का बजट सत्र 3 अप्रैल को समाप्त होना था, लेकिन कोरोना संकट के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही निर्धारित समय से पहले ही स्थगित कर दी गई थी । राज्यसभा और लोकसभा सचिवालय के अधिकारिक आदेश के अनुसार, यह सोमवार से काम करना शुरू कर देगा और सभी संयुक्त सचिव स्तर और उसके उपर के अधिकारी कार्यालय से काम करेंगे।

इनके अलावा अन्य अधिकारी बारी-बारी से काम करेंगे।आदेश में आगे कहा गया है कि कार्यालय से काम करते हुए सचिवालय के कर्मचारी सामाजिक दूरी की व्यवस्था का पालन करेंगे । ई-कार्यालय में फाइल इलेक्ट्रानिक माध्यम से भेजे जायेंगे ।

स्टाफ की उपस्थिति 33 फीसदी तक ही होनी चाहिए।

केंद्र और राज्यों के सरकारी दफ्तर भी सोमवार से खुल जाएंगे। अफसरों को करीब एक माह तक घर से काम करने को कहा गया था। केंद्र में सभी सचिव स्तर के अफसरों ने 13 अप्रैल को ही दफ्तर ज्वाइन कर लिया था। अब सभी मंत्रालय व विभागों में उपसचिव से ऊपर के अफसरों की उपस्थिति जरूरी होगी। स्टाफ की उपस्थिति जरूरत के मुताबिक 33 फीसदी तक ही होनी चाहिए।